+

Cyclone Dana News:कब दस्तक देगा चक्रवाती तूफान 'दाना'? कई राज्यों के लिए जारी हुआ बारिश का अलर्ट

Cyclone Dana News: चक्रवाती तूफान से बचने के लिए स्थानीय स्तर पर तैयारियां की गई है। मछुआरों को समुद्री तटों पर न जाने की सलाह दी गई है। साथ ही समुद्र के आसपास

Cyclone Dana News: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र जल्द ही एक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि 23 अक्टूबर (बुधवार) तक यह कम दबाव का क्षेत्र एक शक्तिशाली चक्रवात का रूप ले सकता है। यह तूफान ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों को प्रभावित करेगा। मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी दी है कि वे सोमवार तक समुद्र से वापस लौट आएं ताकि किसी भी अनहोनी से बचा जा सके।

चक्रवाती तूफान का नाम 'दाना'

इस चक्रवात को 'दाना' (Dana) नाम दिया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, इसका असर व्यापक क्षेत्रों में देखने को मिल सकता है और इसके चलते कई राज्यों के मौसम में अचानक बदलाव होगा। इसके अलावा, कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जिससे स्थानीय प्रशासन और लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

लैंडफॉल की संभावना

हालांकि चक्रवात के लैंडफॉल का सटीक स्थान अभी तक निर्धारित नहीं हो पाया है, लेकिन प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, यह तूफान पुरी के तटों पर लैंडफॉल कर सकता है। रविवार को यह जानकारी दी गई कि उत्तरी अंडमान सागर और उससे सटे बंगाल की खाड़ी के ऊपर यह चक्रवात धीरे-धीरे तेज हो रहा है। बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य हिस्से और उत्तरी अंडमान सागर के आसपास का क्षेत्र पहले से ही कम दबाव में है, जो चक्रवात बनने की दिशा में है।

चक्रवात के रूप में बदलाव की तारीख

मौसम विभाग ने बताया है कि यह तूफान पश्चिम-उत्तरपश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है और 23 अक्टूबर यानी बुधवार तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक पूर्ण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। इस दौरान, समुद्री क्षेत्र में तेज हवाएं चलेंगी और तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। 24 अक्टूबर को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों पर इसका असर विशेष रूप से देखने को मिलेगा।

तूफान का प्रभाव: बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने पहले ही 24-25 अक्टूबर के बीच ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कुछ स्थानों पर 20 से 30 सेंटीमीटर तक बारिश होने की संभावना जताई गई है, और कई इलाकों में 30 सेंटीमीटर से भी अधिक वर्षा हो सकती है। इसके कारण बाढ़ और जलभराव की स्थिति बन सकती है, जिससे प्रभावित क्षेत्रों में जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में असर

चक्रवात 'दाना' के कारण पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। खासकर पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसी तरह, ओडिशा के कटक, नयागढ़, कंधमाल और गजपति जिलों में भी भारी बारिश और गरज के साथ तूफानी हवाओं की संभावना है। कोलकाता, हावड़ा, हुगली और झारग्राम जिलों में भी 23 से 24 अक्टूबर के बीच भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

प्रशासन की तैयारी

तूफान से पहले ही स्थानीय प्रशासन और राज्य सरकारें तैयारियों में जुट गई हैं। मछुआरों को समुद्र से लौटने के निर्देश दिए गए हैं और तटीय इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। स्थानीय नागरिकों से सुरक्षित स्थानों पर रहने और मौसम विभाग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करने की अपील की गई है।

इस चक्रवाती तूफान से जन-धन की हानि की संभावना को देखते हुए सरकार ने तटीय क्षेत्रों में आपदा प्रबंधन टीमों को तैनात कर दिया है और आवश्यक राहत सामग्री की व्यवस्था की जा रही है।

facebook twitter