+

Maharashtra Election 2024:कांग्रेस की CEC बैठक हुई पूरी, 63 सीटों पर हुई चर्चा, जानिए कब जारी होगी लिस्ट

Maharashtra Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट 23 अक्टूबर को आ सकती है। कांग्रेस को MVA में 110 से अधिक

Maharashtra Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच, कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की महत्वपूर्ण बैठक संपन्न हुई है। इस बैठक में 63 सीटों पर चर्चा की गई, और कांग्रेस ने संकेत दिया है कि पहली सूची के उम्मीदवार 23 अक्टूबर को घोषित किए जा सकते हैं। महा विकास अघाड़ी (MVA) के तहत कांग्रेस को 110 से अधिक सीटें मिलने की संभावना जताई जा रही है।

पहली सूची की तैयारी

बैठक के दौरान चर्चा किए गए 63 नामों में से 50 नाम ऐसे हैं, जिन पर पार्टी का एकमत है। हालांकि, हरियाणा चुनाव के अनुभव को देखते हुए कांग्रेस अब सिंगल नामों पर भी सावधानी से विचार कर रही है। इसके अलावा, 10 से 12 सीटों पर एक से अधिक नामों पर भी मंथन किया गया, ताकि उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया में कोई गलती न हो।

सीट बंटवारे की समस्या

MVA में सीट शेयरिंग को लेकर अभी भी बंटवारे की समस्या बनी हुई है। महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने कहा कि "हमने आज 96 सीटों पर चर्चा की है। कुछ सीटों पर चर्चा की गई, लेकिन कुछ पर बात करना बाकी है। हम कल शरद पवार और उद्धव ठाकरे से बातचीत करेंगे। 30-40 सीटों पर बंटवारे की समस्या का समाधान निकालना हमारी प्राथमिकता है।" सभी 288 सीटों पर वोटिंग 20 नवंबर को होगी, और सत्तारूढ़ गठबंधन महायुति में शामिल बीजेपी ने पहले ही 99 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है।

समाजवादी पार्टी की मांग

इस बीच, समाजवादी पार्टी (सपा) ने MVA से 12 सीटों की मांग की है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने धुले विधानसभा सीट से अपने उम्मीदवार की घोषणा की और मीडिया से बातचीत में कहा कि "हमने MVA से 12 सीटें मांगी हैं, और सीटों की जानकारी भी उन्हें भेज दी गई है।" सपा ने पहले ही कुछ उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है, जिसमें अबू आजमी, रईस शेख, रियाज आजमी और शान-ए-हिंद शामिल हैं। अबू आजमी ने कहा कि "हमने पांच उम्मीदवारों की घोषणा की है ताकि महा विकास अघाड़ी को पता चले कि हम यहां मजबूत हैं।"

निष्कर्ष

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस और MVA के बीच बातचीत जारी है। उम्मीदवारों की पहली सूची जल्द ही सामने आने वाली है, जबकि सीट बंटवारे की समस्याएं सुलझाने के लिए नेताओं की बैठकें हो रही हैं। राजनीतिक समीकरणों और चुनावी रणनीतियों के बीच, सभी दल चुनाव में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए सक्रिय हैं। 20 नवंबर को होने वाले चुनावों के लिए यह समय बेहद महत्वपूर्ण है, और सभी पार्टियां अपने-अपने दावों को पेश करने में जुटी हैं।

facebook twitter