Rahul Gandhi News:जिन हाथों में हुनर है, उन्हें पीछे बैठा दिया जाता है... राहुल का BJP पर हमला

05:54 PM Oct 05, 2024 | zoomnews.in

Rahul Gandhi News: कांग्रेस नेता और नेता विपक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को देश में दलितों की स्थिति को लेकर बीजेपी पर हमला बोला. महाराष्ट्र केकोल्हापुर में सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिन हाथों में हुनर हैं, उन्हें पीछे बैठा दिया जाता है. उनका न तो किताब में और न ही इतिहास में कोई स्थान होता है.

राहुल गांधी ने कहा कि अगर आप ओबीसी समुदाय को देखें, जैसे ही मैंने स्वप्निल कुम्हार से हाथ मिलाया, जिन्होंने मुझे एक मूर्ति दी. उनके हाथ से संपर्क होते ही मुझे समझ में आ गया कि इस हाथ में हुनर ​​है. जिन हाथों में हुनर ​​होता है, लोग उन्हें पीछे बिठा देते हैं.

उन्होंने कहा कि भारत में यह 24 घंटे हो रहा है. मैंने कभी स्कूल में दलितों, पिछड़ों का इतिहास नहीं पढ़ा. आज तो इससे भी उल्टा हो रहा है, जो उनका इतिहास है, उसे किताबों से हटा दिया जा रहा है. इतिहास के बिना, अपनी जगह और स्थान की समझ के बिना शिक्षा संभव नहीं है.

दलितों के साथ हो रहा भेदभाव: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि जिसके हाथ में हुनर ​​है. उनके हाथ में अनुभव है. तुम उसे नाई, चम्बा, कारीगर, कारीगर कहते हो. उनका इतिहास हमारे इतिहास में नहीं है. उसके बारे में कुछ नहीं कहा गया है. उन्होंने क्या किया, कैसे किया. राहुल गांधी ने कहा कि इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि उनके साथ कैसे भेदभाव किया गया?

उन्होंने कहा किमैंने स्कूल में दलितों और पिछड़ों का इतिहास नहीं पढ़ा. आज इसके विपरीत हो रहा है. जो भी इतिहास है उसे मिटाया जा रहा है. अपने स्थान के बिना इतिहास के बिना शिक्षा संभव नहीं है. अगर हम शिक्षा की बात करें तो सवाल उठना लाजमी है. शैक्षणिक संस्थान को कौन नियंत्रित करता है? आप शिक्षा देखिए. सभी का निजीकरण किया जा रहा है. अगर कोई गरीब बच्चा डॉक्टर, वकील बनना चाहता है तो ठीक है, वह सपना देख सकता है.

देश से उनसे झूठ बोल रहा है

उन्होंने कहा कि मैं भारत जोड़ो यात्रा में सभी से मिला. बच्चे कह रहे थे कि वे डॉक्टर-इंजीनियर बनेंगे, लेकिन हमारा देश उनसे झूठ बोल रहा है. कितने प्रतिशत इंजीनियर, डॉक्टर और वकील थे? 70 प्रतिशत, 80 प्रतिशत. अपने बच्चों को सपना दिखा रहे हैं. उनसे लाखों रुपये ऐंठे जा रहे हैं. सपना दिखाकर किसी शिक्षण संस्थान में प्रवेश नहीं मिलता.

राहुल गांधी ने कहा किइसके विपरीत कहा जा रहा है कि देश महाशक्ति बनेगा. सुपर पावर कैसे बने. अडानी और अंबानी किसी भी बिजनेस में जा सकते हैं. लेकिन हमारे मूर्ति निर्माता ने मूर्ति बनाने का एक और तरीका सपना देखना शुरू कर दिया. राहुल गांधी ने कहा कि अगर फंडिंग की जरूरत होगी तो 15 मिनट में पता चल जाएगा कि रास्ता बंद है.’

उन्होंने कहा कि मैंने संसद में चक्रव्यू की कहानी सुनाई. चक्रव्यू पद्म व्यू है. व्यूह रचना से अभिमन्यु मारा गया. इसे छह लोग चला रहे थे. आज भी यह वही भूलभुलैया है. पद्म व्यूह है. इसे अभी भी छह लोग चलाते हैं. इतिहास बदला जा रहा है. संघ के कुलपति से पूछो कि क्या देश में छुआछूत थी, वे कहेंगे कभी छुआछूत नहीं थी