+

Jammu-Kashmir Exit Poll:जम्मू-कश्मीर से भी कांग्रेस-NC गठबंधन को खुशखबरी, एग्जिट पोल में बहुमत

Jammu-Kashmir Exit Poll: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर एग्जिट पोल के अनुमान सामने आ गए हैं. राज्य की 90 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग ने तीन चरणों में

Jammu-Kashmir Exit Poll: जम्मू-कश्मीर में करीब 10 साल बाद विधानसभा चुनाव के लिए वोट डाले गए हैं. चुनाव आयोग ने केंद्र शासित प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों पर तीन चरणों में चुनाव कराया है. पहले चरण के लिए 18 सितंबर, दूसरे चरण के लिए 25 और तीसरे चरण के लिए 1 अक्टूबर को वोट डाले गए थे. केंद्र शासित प्रदेश में कुल 63.88 फीसदी मतदान दर्ज हुए हैं. तीसरे चरण के चुनाव के लिए 69.69 फीसदी जबकि पहले और दूसरे चरण चरण के चुनाव के लिए क्रमश: 61.38 और 57.31 प्रतिशत मतदान दर्ज हुए थे. वोटिंग के नतीजे 8 अक्टूबर को सामने आएंगे, लेकिन उससे पहले एग्जिट पोल और पोल के अनुमान सामने आ गए हैं.

केंद्र सरकार ने 2019 में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया था. इसके साथ-साथ लद्दाख को अलग करते हुए जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित राज्य बना दिया था. अब करीब पांच साल बाद राज्य में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. पहले राज्य में कुल 83 विधानसभा सीटें थीं जो नए परिसीमन के बाद बढ़कर 90 हो गई हैं. इनमें जम्मू रीजन में 43 तो कश्मीर रीजन में 47 सीटें हैं. इस बार के चुनाव में मुख्य मुकाबला बीजेपी, कांग्रेस- नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी के बीच है. हालांकि, कुछ नए दल और निर्दलीय उम्मीदवार भी बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

कश्मीर रीजन की 47 सीटों पर भी कांग्रेस-NC को बढ़त

सी वोटर एग्जिट पोल के मुताबिक, कश्मीर क्षेत्र की 47 सीटों पर बीजेपी को 0-1 सीट मिल सकती हैं. वहीं, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को 29-33 सीटें मिलने का अनुमान है.

पीपुल्स प्लस एग्जिट पोल में भी कांग्रेस गठबंधन को बढ़त

जम्मू-कश्मीर को लेकर किए गए पीपुल्स प्लस के एग्जिट पोल में बीजेपी को 23-27, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को 46-50, पीडीपी को 7-11 और अन्य को 4-6 सीटें मिल सकती हैं.

दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल में कांग्रेस-NC को बढ़त

जम्मू-कश्मीर को लेकर दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल के अनुमान में बीजेपी को 20-25, कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस को 35-40, पीडीपी को 4-7 और अन्य को 12-16 सीटें मिल सकती हैं.

जम्मू रीजन की 43 सीटों में बीजेपी को बढ़त

जम्मू-कश्मीर के लिए सी वोटर का एग्जिट पोल सामने आ गया है. एग्जिट पोल के मुताबिक, जम्मू रीजन की 43 सीटों में बीजेपी को 27-31 सीट जबकि कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस को संयुक्त रूप से 11-15 सीट और पीडीपी को 02 सीटें मिलने का अनुमान है.

तीन चरणों में हुए हैं चुनाव

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए थोड़ी देर में एग्जिट पोल के अनुमान सामने आने लगेंगे. केंद्र शासित प्रदेश में तीन चरणों में चुनाव हुए हैं. पहले चरण के लिए 18 सितंबर, दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और आखिरी चरण के लिए 1 अक्टूबर को वोट डाले गए थे.

facebook twitter