+

IND vs NZ:दिन की आखिरी बॉल पर कोहली आउट, दूसरी पारी में भारत 231/3, न्यूजीलैंड से 125 रन पीछे

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत बेंगलुरु टेस्ट की दूसरी पारी में वापसी कर लिया है। शुक्रवार को तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 231

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत बेंगलुरु टेस्ट की दूसरी पारी में वापसी कर लिया है। शुक्रवार को तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 231 रन बना लिए हैं। भारत अभी न्यूजीलैंड से 125 रन पीछे है। सरफराज खान 70 रन नाबाद लौटे। विराट कोहली दिन की आखिरी बॉल पर आउट हो गए। उन्हें ग्लेन फिलिप्स ने विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच कराया।

कोहली 70, रोहित शर्मा 52 और यशस्वी जायसवाल 35 रन बनाकर आउट हुए। एजाज पटेल ने 2 और ग्लेन फिलिप्स ने 1 विकेट लिया। कोहली और सरफराज के बीच तीसरे विकेट के लिए 134 रन की साझेदारी हुई।

न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 402 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम ने 356 रन की बढ़त हासिल की। 3 मैचों की सीरीज के पहले मैच के दूसरे दिन न्यूजीलैंड ने भारत को पहली पारी में 46 रन पर ऑलआउट कर दिया था। पहले दिन का खेल बारिश की वजह से नहीं हो सका था।

न्यूजीलैंड के लिए रचिन ने शतक लगाया शुक्रवार को तीसरे दिन न्यूजीलैंड ने 180/3 के स्कोर से शुरुआत की। 22 रन से आगे खेलने उतरे रचिन रवींद्र ने शतक जमाया। उन्होंने 157 बॉल पर 13 चौके और 4 छक्के के सहारे 134 रन बनाए। रचिन एक ओर से रन बनाते रहे और दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। डेरिल मिचेल (18 रन), टॉम ब्लंडेल (5 रन), ग्लेन फिलिप्स (14 रन) और मैट हेनरी (8 रन) पहले सेशन में आउट हुए। ऐसे में टिम साउदी ने रचिन रवींद्र के साथ 8वें विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी की।

कोहली 70 रन बनाकर आउट

विराट कोहली दिन की आखिरी बॉल पर आउट हो गए। उन्हें ग्लेन फिलिप्स ने विकेटकीपर टॉम ब्लंडेल के हाथों कैच कराया। कोहली ने 102 बॉल पर 70 रन की पारी खेली।कोहली और सरफराज के बीच तीसरे विकेट के लिए 134 रन की साझेदारी हुई।

कोहली के 9 हजार टेस्ट रन पूरे

विराट कोहली के 9 हजार टेस्ट रन पूरे हो गए हैं। उन्होंने विलियम ओरुर्के की बॉल पर सिंगल लेकर यह उउपलब्धि हासिल की।

तीसरे दिन का खेल समाप्त

भारत ने तीसरे दिन के खेल की अंतिम गेंद पर सेट बल्लेबाज विराट कोहली का विकेट गंवाया। कोहली और सरफराज खान के बीच शानदार साझेदारी चल रही थी जिसे ग्लेन फिलिप्स ने कोहली को आउट कर तोड़ा। भारत ने इस तरह दिन के खेल की समाप्ति तक दूसरी पारी में तीन विकेट पर 231 रन बना लिए हैं। भारत अभी भी न्यूजीलैंड से 125 रन पीछे चल रहा है। स्टंप के समय सरफराज खान 78 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 70 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। 

न्यूजीलैंड ने तीसरे दिन अपनी पहली पारी में 402 रन बनाए और 356 रनों की बड़ी बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 72 रन जोड़े। इस साझेदारी का अंत यशस्वी जायसवाल के आउट होने से हुआ। यशस्वी 52 गेंदों पर 35 रन बनाए। इसके बाद रोहित ने शानदार पारी खेली और टेस्ट करियर का 18वां अर्धशतक जड़ा, लेकिन वह अजीब तरीके से आउट हुए। रोहित ने 63 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 52 रन बनाए।

दो झटके लगने के बाद कोहली और सरफराज ने मोर्चा संभाला और दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 136 रनों की साझेदारी की। पहले सरफराज ने अपने टेस्ट करियर का चौथा अर्धशतक लगाया और फिर कोहली ने भी पचासा जड़ा। इस दौरान कोहली टेस्ट में नौ हजार रन पूरे करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बने। कोहली और सरफराज ने काफी हद तक भारत को मुश्किल से निकाल दिया, लेकिन कोहली फिलिप्स की गेंद पर विकेटकीपर के हाथों कैच आउट हुए और इस साझेदारी का अंत हो गया। कोहली के पवेलियन लौटने के साथ ही स्टंप की घोषणा कर दी गई। न्यूजीलैंड की ओर से एजाज पटेल को दो और फिलिप्स को अब तक एक विकेट मिला है। 

न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 402 रन बनाए

न्यूजीलैंड की पहली पारी 402 रन पर समाप्त हुई। भारत ने अपनी पहली पारी में 46 रन बनाए थे। इस तरह कीवी टीम ने पहली पारी में 356 रन की बढ़त हासिल की। रचिन रवींद्र ने 134 रन की शानदार पारी खेली। वह आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए। अपनी 157 गेंद की पारी में रचिन ने 13 चौके और चार छक्के लगाए। उन्हें कुलदीप यादव ने सब्स्टिट्यूट विकेटकीपर ध्रुव जुरेल के हाथों कैच कराया। 

न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को तीन विकेट पर 180 रन से आगे खेलना शुरू किया और 222 रन जोड़ने में बाकी बचे सात विकेट गंवाए। डेरिल मिचेल (18), टॉम ब्लंडेल (5), ग्लेन फिलिप्स (14) और मैट हेनरी (8) कुछ खास नहीं कर सके। इसके बाद रचिन ने टिम साउदी के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी निभाई। रचिन ने टेस्ट करियर का दूसरा शतक जड़ा, जबकि साउदी ने टेस्ट करियर का सातवां अर्धशतक लगाया। अर्धशतक लगाने के बाद साउदी सिराज का शिकार बने। वह 73 गेंद में पांच चौके और चार छक्के की मदद से 65 रन बनाकर आउट हुए। एजाज चार रन बना सके। भारत की ओर से कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए। वहीं, मोहम्मद सिराज को दो विकेट मिले। जसप्रीत बुमराह और आर अश्विन ने एक-एक विकेट लिया।

facebook twitter