+

Jharkhand Politics:NDA में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय, जानें BJP कितनी सीटों पर लड़ेगी

Jharkhand Politics: झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर एनडीए में सीट बंटवारे का फॉर्मूला तय हो गया है। भारतीय जनता पार्टी, आजसू, एलजेपी और जेडीयू मिलकर चुनाव लड़ेगी।

Jharkhand Politics: झारखंड में विधानसभा चुनाव की घोषणा होते ही राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। इस बीच, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय कर लिया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) एक और जनता दल यूनाइटेड (जदयू) दो सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे। असम के मुख्यमंत्री और झारखंड के भाजपा प्रभारी हिमंत विश्व शर्मा ने बताया कि “सीटों पर चर्चा हो रही है और आगे भी चर्चा जारी रहेगी। अभी तक की चर्चा में, आजसू पार्टी (AJSU) 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जदयू 2 सीटों और एलजेपी 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी।”

आजसू के नेता सुदेश महतो का बयान

आजसू पार्टी के नेता सुदेश महतो ने कहा कि पूरे राज्य की भावना है कि दोनों दल एक साथ चुनाव लड़ें। उन्होंने कहा, “हम संयुक्त रूप से चुनाव में जाएंगे। लोग चाहते हैं कि एक कल्याणकारी सरकार का गठन हो।” महतो ने मौजूदा सरकार के कार्यों पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि यह पूरे भारत के लिए एक उदाहरण है कि निजी हितों के लिए सरकार कितनी दूर जा सकती है।

आजसू की सीटें

आजसू पार्टी जिन 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, वे हैं:

  1. सिल्ली
  2. रामगढ़
  3. गोमिया
  4. इचागढ़
  5. मांडू
  6. जुगसलाई
  7. डुमरी
  8. पाकुड़
  9. लोहरदगा
  10. मनोहरपुर

एलजेपी और जदयू की सीटें

एलजेपी चतरा सीट पर और जदयू तमाड़ और जमशेदपुर पश्चिम पर चुनाव लड़ेगी।

चुनाव की तारीखें

झारखंड की 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव दो चरणों में होंगे। पहले चरण का चुनाव 13 नवंबर को और दूसरे चरण का चुनाव 20 नवंबर को होगा। वोटों की गिनती 23 नवंबर को की जाएगी। हिमंत विश्व शर्मा ने कहा, "सीट बंटवारे के समझौते के अनुसार झारखंड में राजग की सहयोगी आजसू पार्टी 10 सीटों पर, जदयू 2 और लोजपा 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी। यह लगभग तय है।"

झारखंड की अस्मिता बचाने का चुनाव

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह चुनाव झारखंड की अस्मिता को बचाने का चुनाव है, ताकि भ्रष्टाचार का सफाया किया जा सके। उन्होंने कहा, “एनडीए एकजुट होकर चुनाव लड़ेगा। हम मिलकर अपने अभियान को आगे बढ़ाएंगे। सीट शेयरिंग पर सहमति बन चुकी है और इंडी गठबंधन के कुशासन को खत्म करके ही एनडीए दम लेगा।”

निष्कर्ष

झारखंड विधानसभा चुनाव में एनडीए की सीट शेयरिंग की जानकारी के साथ-साथ नेताओं के बयानों ने राजनीतिक माहौल को गरमा दिया है। अब सभी की निगाहें इस बात पर हैं कि चुनावी मैदान में कौन-कौन सी पार्टी अपनी ताकत और रणनीति के साथ उतरती है। चुनाव में मिली सफलता या असफलता न केवल झारखंड की राजनीति को प्रभावित करेगी, बल्कि यह एनडीए के भविष्य की दिशा भी तय करेगी।

facebook twitter