J&K Election 2024:NC और कांग्रेस के बीच डील डन, कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव, जानिए

10:00 PM Aug 26, 2024 | zoomnews.in

J&K Election 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के बीच सीटों का सौदा पूरा हो गया है। दोनों दलों के बीच समझौते के तहत, जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि एनसी 51 सीटों पर मुकाबला करेगी। इस गठबंधन में सीपीएम और पैंथर्स पार्टी को एक-एक सीटें मिलेंगी, और पांच सीटों पर फ्रेंडली फाइट होगी।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि यह गठबंधन साजिशों के खिलाफ लड़ाई का हिस्सा है, और उन्होंने इंडिया गठबंधन की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया। कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाने की उनकी योजना है, और बीजेपी ने राज्य को धोखा दिया है। जम्मू-कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष हमीद कर्रा ने बैठक को सौहार्दपूर्ण बताया और समझौते के निष्कर्ष को स्वीकार किया।

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने साजिश रचने वाली शक्तियों के खिलाफ लड़ाई बताया

फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि हमने साजिश रचने वाली शक्तियों के खिलाफ लड़ाई शुरू की और इंडिया गठबंधन उसी के लिए बनाया गया था. आज की बैठक सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई. बीजेपी ने कश्मीर के चुनाव में खलल डालने की कोशिश की, लेकिन इंडिया अलाएंस और हम जेके को बचाने के लिए सरकार बनाने की कोशिश करेंगे

केसी वेणुगोपाल ने बीजेपी पर बोला हमला

वहीं, कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में हम एक साथ लड़ाई लड़ेंगे और हम वहां सरकार भी बनाएंगे. बीजेपी ने पहले पीडीपी के साथ गठबंधन किया था जबकि कांग्रेस पहले भी एनसी के साथ थी और अब भी उसके साथ है. बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित राज्य बनाकर वहां के लोगों को धोखा दिया है.

डील पर क्या बोले जम्मू-कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष?

बैठक के बाद जम्मू-कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष हमीद कर्रा ने कहा कि हमारे बीच में सौहार्दपूर्ण माहौल में समझौता हुआ है. हमने 90 में से कुछ निर्वाचन क्षेत्रों की समीक्षा की. नेशनल कांन्फ्रेंस 51 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि कांग्रेस पार्टी 32 पर मैदान में उतरेगी. पांच सीटों पर पूरे अनुशान के साथ फ्रेंडली फाइट होगी.