+

Iran Israel Conflict:इजराइल 14 दिन से जिसे छिपा रहा था, उसका हो गया खुलासा

Iran Israel Conflict: ईरान के हमले के बाद इजराइली सुरक्षा एजेंसियों ने कहा था कि उन्होंने ईरान की ज्यादातर मिसाइलें नष्ट कर दी है और हताहतों को काफी कम बताया

Iran Israel Conflict: 1 अक्टूबर 2023 को ईरान द्वारा इजराइल पर किए गए हमले के बाद, ईरान ने दावा किया था कि उनका यह अटैक 90 प्रतिशत सफल रहा। हालांकि, इजराइल ने कहा था कि उसने अधिकांश मिसाइलों को हवा में ही नष्ट कर दिया था और हताहतों की संख्या बहुत कम है। अब, लगभग दो हफ्तों बाद, इजराइल कर विभाग की एक रिपोर्ट इस बात का खुलासा कर रही है कि ईरान के हमले ने इजराइल में भयानक तबाही मचाई थी।

इजराइल के नुकसान का खुलासा

इजराइल टैक्स डिपार्टमेंट के अनुसार, ईरान के हमले में 40 से 53 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 1 अक्टूबर के हमले के बाद दो हफ्तों में करीब 2,500 इंश्योरेंस के दावे किए गए, जिनमें से आधे से ज्यादा दावे उत्तरी तेल अवीव के हैं, जहां अपार्टमेंटों और कई व्यवसायिक इमारतों को गंभीर नुकसान पहुंचा है।

इजराइल का शहर होद हशारोन इस हमले से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ, जहां एक हजार से ज्यादा घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। वहीं, तेल अवीव में भी दर्जनों अपार्टमेंट और एक रेस्तरां को निशाना बनाया गया। रिपोर्ट के अनुसार, यह स्पष्ट नहीं है कि कितनी इमारतों को सीधे हमले से और कितनी को हवा में नष्ट किए गए मिसाइलों के मलबे से नुकसान हुआ, लेकिन बीमा दावों के आंकड़े यह दर्शाते हैं कि ईरान के इस हमले ने इजराइल को बड़ा नुकसान पहुंचाया है।

पिछले एक साल में भारी मुआवजा

इजराइल टैक्स डिपार्टमेंट के एक बयान में कहा गया है कि पिछले एक साल में जारी जंग के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए उन्होंने करीब 375 मिलियन अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया है। इसके अलावा, लगभग 25 मिलियन से ज्यादा भुगतान अभी बकाया है। इन आंकड़ों में उन नुकसान को शामिल नहीं किया गया है, जिनका मुआवजा नहीं लिया गया है।

ईरान का हमला और इजराइल की प्रतिक्रिया

हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह और हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत का बदला लेने के उद्देश्य से ईरान ने इजराइल पर लगभग 200 मिसाइल दागे। इसके बाद इजराइल ने ईरान को कड़ी प्रतिक्रिया देने की कसम खाई है। ईरान के इस हमले ने क्षेत्र में तनाव को और बढ़ा दिया है।

ईरान ने इस साल अप्रैल में भी ऐसा ही एक बड़ा हमला किया था, जिसमें 300 ड्रोन और 100 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी गई थीं। उस हमले में केवल चार या पांच मिसाइलें ही इजराइली एयर डिफेंस को भेद पाने में सफल रही थीं, जबकि अधिकांश को इराक और जॉर्डन में नष्ट कर दिया गया था।

निष्कर्ष

ईरान के हमले ने इजराइल के आर्थिक और सामरिक दृष्टिकोण से गंभीर परिणाम उत्पन्न किए हैं। इस हमले के बाद, इजराइल की स्थिति और तनाव में वृद्धि ने पूरे क्षेत्र में संभावित युद्ध की स्थितियों को जन्म दिया है। यह देखना होगा कि इजराइल अपनी सुरक्षा और आर्थिक स्थिति को कैसे संभालता है और ईरान के खिलाफ उसकी प्रतिक्रिया क्या होगी।

facebook twitter