+

Haryana BJP Government:हरियाणा के नायब सिंह सैनी होंगे मुख्यमंत्री, चुने गए विधायक दल के नेता

Haryana BJP Government: नायब सिंह सैनी हरियाणा के मुख्यमंत्री होंगे. बीजेपी विधायक दल की बैठक में उन्हें नेता चुन लिया गया है. कल यानी 17 अक्टूबर को वो सीएम पद

Haryana BJP Government: हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) एक बार फिर से सत्ता में लौट रही है और इस बार भी अपने दम पर सरकार बनाने जा रही है। राज्य में लगातार तीसरी बार भगवा झंडा लहराया गया है। बीजेपी ने नायब सिंह सैनी को एक बार फिर मुख्यमंत्री पद के लिए चुना है। सैनी को बीजेपी विधायक दल का नेता सर्वसम्मति से चुना गया है और कल वो मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। आज इस फैसले की घोषणा गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में बीजेपी विधायक दल की बैठक के बाद की गई।

इस महत्वपूर्ण बैठक में हरियाणा प्रभारी केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, सह-प्रभारी विप्लव देब, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद थे। इस बैठक में अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव को बतौर केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था। बैठक पंचकूला स्थित बीजेपी कार्यालय में संपन्न हुई।

बैठक में बीजेपी के प्रमुख नेता अनिल विज और राव इंद्रजीत सिंह ने भी मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदारी पेश की थी, लेकिन सर्वसम्मति से नायब सिंह सैनी को दोबारा मुख्यमंत्री बनाने का निर्णय लिया गया। बैठक में अनिल विज और मनोहर लाल खट्टर ने सैनी के नाम का प्रस्ताव रखा, जिसे अमित शाह ने सहर्ष स्वीकार किया। शाह ने कहा कि ये बीजेपी की नीतियों की जीत है और ये पार्टी के अनुशासन और समर्पण का प्रतीक है। उन्होंने जोर देकर कहा कि 80 के दशक के बाद से बीजेपी के अलावा कोई भी पार्टी तीन बार मुख्यमंत्री नहीं बना पाई है।

नायब सिंह सैनी की राजनीतिक यात्रा काफी प्रेरणादायक रही है। वे पहली बार 12 मार्च 2024 को हरियाणा के मुख्यमंत्री बने थे। इससे पहले, वे हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे और 2019 में सांसद भी चुने गए थे। उनका राजनीतिक सफर काफी व्यापक रहा है, जिसमें उन्होंने बीजेपी के प्रदेश महामंत्री, जिला महामंत्री और जिलाध्यक्ष के रूप में भी जिम्मेदारियां निभाईं। 2014 में वे नारायणगढ़ से विधायक चुने गए थे और 2016 में हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री रहे।

अब 17 अक्टूबर को नायब सिंह सैनी तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस शपथ ग्रहण की तैयारी जोरों पर है। अमित शाह ने पहले ही संकेत दे दिए थे कि चुनाव के बाद सैनी ही मुख्यमंत्री बनेंगे। हालांकि, अमित शाह और मोहन यादव जैसे वरिष्ठ नेताओं की पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्ति के बाद कुछ अटकलें भी थीं कि कहीं बीजेपी कोई सरप्राइज चेहरा तो नहीं ला रही, लेकिन अंततः सैनी ही पार्टी की पहली पसंद साबित हुए।

दूसरी ओर, झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही बीजेपी ने वहां भी अपनी रणनीतिक गतिविधियां तेज कर दी हैं। दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में हुई चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा और राष्ट्रीय महासचिव बी एल संतोष ने भाग लिया।

सूत्रों के अनुसार, झारखंड की 52 से 53 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम लगभग फाइनल कर दिए गए हैं। करीब 12-13 सीटों पर नाम तय करने की जिम्मेदारी राष्ट्रीय अध्यक्ष को दी गई है, और जल्द ही पहली सूची जारी होने की संभावना है।

facebook twitter