+

Presidential Debate:अमेरिका में चुनाव महीने पहले आज बाइडेन और ट्रम्प के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई

Presidential Debate: अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से 5 महीने पहले आज (शुक्रवार) राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार ट्रम्प और डेमोक्रेट्स

Presidential Debate: अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से 5 महीने पहले आज (शुक्रवार) राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट हुई। रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार ट्रम्प और डेमोक्रेट्स की तरफ से बाइडेन के बीच ये मुकाबला 4 साल में दूसरी बार हुआ। इस दौरान दोनों नेताओं ने 75 मिनट तक एक-दूसरे पर गंभीर आरोप लगाए और निजी हमले किए। डोनाल्ड ट्र्म्प ने बाइडेन को मंचूरियन कहा। उन्होंने आरोप लगाया की बाइडेन को चीन से पैसे मिलते हैं। वहीं, राष्ट्रपति ने ट्रम्प को उनके हश मनी मामले पर घेरते हुए कहा, "आपकी पत्नी प्रेग्नेंट थीं और आप पोर्न स्टार से संबंध बना रहे थे।"

डिबेट की शुरुआत में दोनों नेताओं ने एक-दूसरे से हाथ तक नहीं मिलाया। टीवी स्टूडियों में एंट्री के वक्त बाइडेन ने ट्रम्प की तरफ देखते हुए हाथ हिलाया और उनसे पूछा कि वे कैसे हैं। इस पर ट्रम्प ने कोई जवाब नहीं दिया, वे चुपचाप अपनी जगह पर जाकर खड़े हो गए।

डिबेट CNN पर दिखाई गई, इसे यहां भी देख सकते हैं...

सबसे पहले डिबेट के नियम जान लें...

डिबेट CNN के 2 एंकर्स जेक टैपर और डाना बैश ने होस्ट की। इन्हें मॉडरेटर कहा जाता है। इन्होंने उम्मीदवारों से एक-एक करके अहम मुद्दों पर सवाल पूछे। जवाब देने के लिए ट्रम्प-बाइडेन के पास 2 मिनट का समय था।

अपना पक्ष रखने के बाद काउंटर करने (आरोप लगाने) और उसका जवाब देने के लिए ट्रम्प और बाइडेन को 1-1 मिनट का समय मिला। उम्मीदवारों को 1 पेन, 1 नोटपैड और 1 पानी की बोतल दी गई थी। उम्मीदवारों का माइक्रोफोन उनकी बारी आने पर ही चालू किया गया।

फॉरेन पॉलिसी- ट्रम्प बोले- बाइडेन ने पुतिन को यूक्रेन पर हमले के लिए उकसाया

सवाल 3- पुतिन का कहना है कि वे जंग तब ही रोकेंगे जब यूक्रेन उन इलाकों पर अपना दावा छोड़ देगा जिस पर रूस कब्जा कर चुका है। साथ ही उसे नाटो में शामिल होने की जिद भी छोड़नी होगी। ट्रम्प क्या आपको ये शर्तें मंजूर हैं।

ट्रम्प का जवाब- बाइडेन अब तक के सबसे बुरे चीफ कमांडर हैं। अमेरिकी सैनिक बतौर राष्ट्रपति मुझे ज्यादा पसंद करते हैं।

  • अगर हमारे पास एक ऐसा राष्ट्रपति होता जिसका पुतिन भी सम्मान करते, तो वे कभी यूक्रेन पर हमला नहीं करते।
  • बाइडेन ने जंग रोकने के लिए कुछ नहीं किया। उन्होंने पुतिन को हमले के लिए उकसाया था।
  • अफगानिस्तान को लेकर बाइडेन के फैसले से अमेरिका की पूरी दुनिया में बेइज्जती हुई, लेकिन बाइडेन ने कुछ नहीं किया।
  • हम अफगानिस्तान में कई अरब डॉलर की सैन्य सामग्री और हथियार छोड़ आए। हमारे सैनिक मारे गए, हम अमेरिकी नागरिकों को छोड़ आए। यही देखकर पुतिन ने यूक्रेन पर हमला किया।
  • अगर अमेरिका के पास कोई जिम्मेदार राष्ट्रपति होता तो हमास भी कभी इजराइल पर हमला नहीं कर पाता।
  • मेरे कार्यकाल में कहीं पर आतंक इस तरह नहीं बढ़ रहा था, लेकिन बाइडेन के कार्यकाल में पूरी दुनिया तबाह हो रही है।
  • बाइडेन का जवाब: हमने अफगानिस्तान से हजारों लोगों को बाहर निकाला है। पुतिन एक युद्ध अपराधी हैं।
  • उन्होंने लाखों लोगों को मारा है। वे सोवियत साम्राज्य को दोबारा स्थापित करना चाहते हैं। वो यूक्रेन में शांति नहीं आने देंगे।
  • ट्रम्प का पलटवार: मुझे पुतिन की शर्तें मंजूर नहीं हैं, लेकिन ये जंग कभी शुरू ही नहीं होनी थी। यूक्रेन को अब तक 200 अरब डॉलर दिए जा चुके हैं।
  • जब भी जेलेंस्की यहां आते हैं, कई बिलियन डॉलर लेकर जाते हैं। वे दुनिया के सबसे बड़े सेल्समैन हैं। मैं राष्ट्रपति चुना गया तो पद संभालने से पहले ही रूस-यूक्रेन जंग खत्म करवा दूंगा।

मुद्दा- नशीले पदार्थ; ट्रम्प बोले- बाइडेन को चीन से पैसे मिलते हैं

सवाल 6- नशीले पदार्थ के ओवरडोज से देश में मौतों का आंकड़ा आप दोनों के कार्यकाल में बढ़ा है। ट्रम्प आप अमेरिकियों को नशीले पदार्थ की लत से निकालने और उन्हें इलाज दिलाने के लिए क्या करेंगे?

ट्रम्प का जवाब- बाइडेन के कार्यकाल में हमें काफी नुकसान हुआ है। इसके लिए बाइडेन को चीन से पैसे मिलते हैं।

वे एक मंचूरियन कैंडिडेट हैं। वे चीन से डील करने से डरते हैं। चीन हमें खत्म करने में लगा हुआ है।

हम कोरोना से पहले तक नशीले पदार्थों की समस्या से निपट रहे थे। लेकिन फिर बॉर्डर पार से ड्रग्स की सप्लाई होने लगी।

हमने उसे रोकने के लिए कड़े कदम उठाए। इससे तस्करी में गिरावट भी आई। लेकिन फिर बाइडेन के कार्यकाल में नशीले पदार्थों की सप्लाई बढ़ गई।

बाइडेन का जवाब- ट्रम्प के आरोप झूठे हैं। देश में हो रही फेंटानिल की तस्करी में कमी आई है। हम सीमा पर ड्रग्स को पहचानने वाली मशीनरी लगा रहे हैं।

ट्रम्प ने अपनी रिपब्लिकन पार्टी के सांसदों को फोन करके कहा था कि वे इस मशीनरी की इजाजत न दें।

facebook twitter