+

Aam Aadmi Party:MCD स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव का AAP ने किया बहिष्कार, बताया लोकतंत्र के खिलाफ

Aam Aadmi Party: MCD स्टैंडिंग कमेटी के एक सदस्य के चुनाव को लेकर बवाल शुरू हो गया है। आम आदमी पार्टी ने इस चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा कर दी है।

Aam Aadmi Party: दिल्ली नगर निगम (MCD) की स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव को लेकर भारी राजनीतिक घमासान मचा हुआ है। आम आदमी पार्टी (AAP) ने इस चुनाव का बहिष्कार करने का ऐलान किया है, जिसे दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने थोड़ी देर पहले सार्वजनिक किया। MCD की स्टैंडिंग कमेटी के एक सदस्य का चुनाव होना है, लेकिन इसके लिए कल शाम से ही रस्साकशी चल रही है। अब एमसीडी कमिश्नर ने आदेश जारी कर चुनाव आज ही कराने को कहा है, जिस पर सिसोदिया ने सवाल उठाते हुए पूछा कि किसी चुने हुए सदन की अध्यक्षता कोई अधिकारी कैसे कर सकता है।

AAP का चुनाव बहिष्कार और बीजेपी की प्रतिक्रिया

आम आदमी पार्टी के इस चुनाव बहिष्कार के ऐलान के बाद बीजेपी ने AAP पर निशाना साधते हुए कहा कि "आम आदमी पार्टी चुनाव से क्यों भाग रही है?" बीजेपी का दावा है कि AAP लोकतांत्रिक प्रक्रिया से डर रही है और चुनाव का सामना नहीं करना चाहती। वहीं, AAP का कहना है कि यह चुनाव सही प्रक्रिया का पालन किए बिना करवाया जा रहा है, जो लोकतंत्र के खिलाफ है।

विवाद की जड़

विवाद की शुरुआत तब हुई जब पश्चिम दिल्ली सीट से लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद भाजपा नेता कमलजीत सहरावत की सीट खाली हो गई। इस रिक्त सीट को भरने के लिए चुनाव होना है। इसी दौरान, सदन में पार्षदों के मोबाइल फोन की तलाशी लेने को लेकर विवाद हो गया, जिसके बाद महापौर शैली ओबेरॉय ने स्थायी समिति का चुनाव स्थगित कर दिया और सदन की अगली बैठक 5 अक्टूबर तक के लिए टाल दी।

हालांकि, इस बीच दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) वीके सक्सेना ने मेयर के इस फैसले को पलट दिया और एमसीडी आयुक्त अश्विनी कुमार को रात 10 बजे तक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। LG के इस हस्तक्षेप के बाद एमसीडी कमिश्नर ने आज ही चुनाव कराने का आदेश जारी कर दिया, जिससे विवाद और बढ़ गया।

विधानसभा में भी उठा मुद्दा

दिल्ली MCD के इस विवाद का असर दिल्ली विधानसभा तक पहुंचा, जहां AAP विधायक दिलीप पांडे ने इस मुद्दे को सदन में उठाया। पांडे ने आरोप लगाया कि MCD में लोकतंत्र की हत्या हो रही है। उन्होंने कहा कि मेयर ने कल सदन स्थगित कर दिया था, और अगली बैठक 5 अक्टूबर को होनी थी, लेकिन रात में LG के आदेश के बाद आज दोबारा चुनाव कराने का आदेश दे दिया गया। उन्होंने सवाल उठाया कि किसी अधिकारी को पीठासीन अधिकारी बनाना लोकतांत्रिक प्रक्रिया के खिलाफ है और पूछा, "क्या अब सदन को कोई बाबू चलाएगा?"

हंगामा और कार्यवाही स्थगित

MCD स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव जबरन कराए जाने के आरोपों के बाद आम आदमी पार्टी के विधायकों ने दिल्ली विधानसभा में जमकर हंगामा किया, जिससे सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित करनी पड़ी।

निष्कर्ष

दिल्ली MCD के स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव ने राजनीतिक गलियारों में उथल-पुथल मचा दी है। आम आदमी पार्टी इसे लोकतंत्र के खिलाफ करार दे रही है, जबकि बीजेपी का कहना है कि AAP चुनाव का सामना करने से बच रही है। इस घमासान के बीच LG और MCD कमिश्नर के हस्तक्षेप से स्थिति और पेचीदा हो गई है। आने वाले दिनों में देखना होगा कि यह विवाद किस दिशा में जाता है और इसका दिल्ली की राजनीति पर क्या असर पड़ता है।

facebook twitter