Business News:मुकेश अंबानी क्या-क्या बेचते हैं? बहुत लंबी है लिस्ट, यहां पढ़ें

07:52 AM Apr 25, 2024 | zoomnews.in

Business News: सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक जो भी प्रोडक्त उपयोग में आते हैं, भारत के सबसे अमीर आदमी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी उन्हें अपने दम पर चल सकते हैं. साबुन से लेकर कॉफी तक, किराने के सामान से लेकर पर्सनल केयर तक, कपड़े से लेकर फर्नीचर तक, मोबाइल फोन से लेकर ईंधन, मीडिया और मनोरंजन तक, रिलायंस ग्रुप आपकी पूरी दिनचर्या में मौजूद है. रिलायंस की जड़ें यहीं तक नहीं हैं. आप शेयर बाजार से लेकर म्यूचुअल फंड तक घूम लीजिए. वहां भी रिलायंस आपको खड़ा मिलेगा.

रिलायंस का ब्रह्मांड

हालांकि, जो चीज आपको अपने दैनिक जीवन में रिलायंस का जबरदस्त अनुभव दे सकती है, वह उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू डिवाइस से जुड़ी है. एक रिलायंस टीवी सेट, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, गीजर, ओवन, आदि आपके घर को अंबानी ब्रह्मांड में बदल देंगे. भारत के डेटा और संचार बाजार पर रिलायंस की पकड़ के साथ, निकट भविष्य में आपके पास रिलायंस डेटा और गैजेट्स द्वारा संचालित और साथ ही गठित एक स्मार्ट होम हो सकता है. ईटी ने बताया है कि रिलायंस ने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरणों के लिए एक नया मेड-इन-इंडिया ब्रांड Wyzr लॉन्च करने की योजना बनाई है, जो दूरसंचार, डिजिटल सेवाओं, खुदरा और वित्त के बाद रिलायंस के लिए एक और नया बिजनेस होगा.

जियो का विशाल नेटवर्क

रिलायंस की रिटेल यूनिट रिलायंस रिटेल ने हाल ही में Wyzr एयर कूलर लॉन्च किया है और इसकी रेंज को टेलीविजन, वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर, छोटे उपकरण और एलईडी बल्ब जैसी कैटेगरीज तक विस्तारित करने की योजना है. रिलायंस रिटेल के CEO दिनेश तलुजा ने विश्लेषकों को 22 अप्रैल को आरआईएल की चौथी तिमाही की आय कॉल के दौरान नए ब्रांड लॉन्च के बारे में अधिक जानकारी दिए बिना बताया. रिलायंस का खुदरा कारोबार मुकेश अंबानी का अपने पारंपरिक तेल और पेट्रोकेमिकल बिजनेस से बाहर पहला बड़ा कदम रिलायंस जियो के साथ आया, जो भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बन गई, जिसने बेहद सस्ते डेटा और फोन के साथ बाजार में तहलका मचा दिया. Jio के विशाल ग्राहक नेटवर्क और इसकी सस्ती दरों के कारण अंदरूनी हिस्सों में पैठ ने रिलायंस को अपने ई-कॉमर्स खेल को आगे बढ़ाकर अपने खुदरा व्यापार को बढ़ाने में भी मदद की है.

टेलीकॉम मार्केट में इसकी ताकत ने इसके ई-कॉमर्स बिजनेस को बढ़ावा दिया, जबकि इसके बढ़ते ई-कॉमर्स और रिटेल बिजनेस ने ब्रांड्स को खरीदकर और अपना खुद का निर्माण करके FMCG में भी बड़ा रोल निभाया है. उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू डिवाइस में इसके प्रवेश को इसके पहले से ही विशाल खुदरा और ई-कॉमर्स नेटवर्क से बल मिलेगा.

सबसे बड़ा स्टोर नेटवर्क

रिलायंस रिटेल के पास भारत में सबसे बड़ा स्टोर नेटवर्क है, जिसमें शहरों, कस्बों और गांवों में कुल 18,774 स्टोर हैं, जो देश के 66% से अधिक आबादी को कवर करते हैं और लगभग 30 करोड़ रजिस्टर्ड ग्राहक हैं. इसका नया एफएमसीजी कारोबार जबरदस्त सफलता हासिल कर रहा है. रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (आरसीपीएल) ने वित्त वर्ष 24 में 3,000 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की, जो इसके संचालन का पहला पूर्ण वर्ष था, ईटी ने उद्योग के अधिकारियों से मिली जानकारी के आधार पर रिपोर्ट दी है. आरसीपीएल के प्रदर्शन को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, पांच दशकों के संचालन के साथ इमामी ने वित्त वर्ष 23 में 3,400 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की, जबकि ओरल केयर मार्केट लीडर कोलगेट-पामोलिव (इंडिया) ने उसी वर्ष 5,226 करोड़ रुपये का राजस्व पोस्ट किया, जिसने इसके संचालन के आठवें दशक को मार्क किया. जाहिर है, एफएमसीजी क्षेत्र में मुकेश अंबानी का दबदबा है.