+

Bangladesh News:बांग्लादेश में हिंदुओं की दुर्गा पूजा से पहले अंतरिम सरकार ने दी चेतावनी, कही ये बात

Bangladesh News: बांग्लादेश में होने वाली दुर्गापूजा को लेकर अंतरिम सरकार की ओर से उपद्रवियों के लिए सख्त चेतावनी जारी की गई है।

Bangladesh News: बांग्लादेश में इस साल की दुर्गा पूजा के उत्सव को लेकर सुरक्षा और शांति बनाए रखने के लिए अंतरिम सरकार ने कड़ी चेतावनी जारी की है। बांग्लादेश की अंतरिम सरकार, जिसे मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व में कार्यरत बताया जाता है, ने दुर्गा पूजा के दौरान संभावित अशांति को देखते हुए संदिग्ध उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का संकल्प लिया है। यह त्योहार 9 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक मनाया जाएगा, और सरकार ने पूजा स्थलों को निशाना बनाने या साम्प्रदायिक सद्भाव भंग करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की धमकी दी है।

धार्मिक मामलों के सलाहकार डॉ. एएफएम खालिद हुसैन ने राजशाही जिले के गोदागारी में प्रेमातली गौरंग बाड़ी कालीमंदिर के दौरे के दौरान कहा, “अगर कोई भी पूजाघरों में व्यवधान डालता है या लोगों को परेशान करता है, तो हम उसे नहीं बख्शेंगे। हम उन्हें कानून के तहत सजा दिलाएंगे और शांति सुनिश्चित करेंगे।” डॉ. हुसैन ने यह भी कहा कि अंतरिम सरकार का उद्देश्य बांग्लादेश को भेदभाव और साम्प्रदायिकता से मुक्त बनाना है।

हुसैन ने हिंदू समुदाय के सदस्यों से अपील की है कि वे अपने त्योहारों को पूरी धूमधाम और उत्साह के साथ मनाएं और उन्हें आश्वासन दिया कि उनके मंदिरों को किसी भी तरह के नुकसान पहुंचाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने मंदिरों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी है और मदरसा छात्रों समेत स्थानीय लोगों की मदद से सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया गया है।

राजशाही सर्किट हाउस में शनिवार को सरकारी अधिकारियों से मुलाकात के दौरान, डॉ. हुसैन ने आगाह किया कि कुछ असामाजिक तत्व दुर्गा पूजा के अवसर पर साम्प्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं। इस पर उन्होंने कानून प्रवर्तन अधिकारियों और प्रशासन को पूजा मंडपों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कठोर कदम उठाने का निर्देश दिया है।

पिछले कुछ वर्षों में, बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय को हिंसा का सामना करना पड़ा है, विशेष रूप से प्रधानमंत्री शेख हसीना के अपदस्थ होने के बाद हुए तनावपूर्ण दौर में। तब कई हिंदू समुदाय के लोगों के व्यावसायिक प्रतिष्ठानों और संपत्तियों में तोड़फोड़ की गई थी और मंदिरों को भी क्षतिग्रस्त किया गया था।

पिछले महीने, हजारों हिंदुओं ने बांग्लादेश की राजधानी ढाका और चटगांव में प्रदर्शन रैलियां निकालते हुए सुरक्षा की मांग की थी। उनकी सुरक्षा की मांग को देखते हुए, अब अंतरिम सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि दुर्गा पूजा के दौरान किसी भी प्रकार की धार्मिक असहमति और हिंसा को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

अंतरिम सरकार की इस सख्त चेतावनी से स्पष्ट है कि बांग्लादेश में धार्मिक त्योहारों के दौरान शांति और सौहार्द बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। यह कदम न केवल हिंदू समुदाय के सुरक्षा की गारंटी देगा बल्कि पूरे देश में साम्प्रदायिक सद्भाव को भी प्रोत्साहित करेगा।

facebook twitter