Paris Olympic 2024:लोकसभा में विनेश फोगाट के मामले पर भारी हंगामा, खेल मंत्री दोपहर 3 बजे देंगे बयान

02:55 PM Aug 07, 2024 | zoomnews.in

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 में कुश्ती के फाइनल मैच से विनेश फोगाट को डिसक्वालीफाई किए जाने के मामले पर आज लोकसभा में आज जमकर हंगामा हुआ। विपक्षी सांसद खेल मंत्री से इस मामले पर जवाब मांग रहे थे। विपक्ष को जब आश्वासन दिया गया कि खेल मंत्री मनसुख मंडाविया इस मामले पर दोपहर तीन बजे अपना जवाब देंगे, तब जाकर शोर शराबा शांत हुआ।

आज देर रात खेलना था फाइनल मैच

विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल रेसलिंग के फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन ओवरवेट होने की वजह से उन्हें फाइनल मैच से डिसक्वालीफाई कर दिया गया है। इससे देश के खेल प्रेमियों को गहरा झटका लगा है। पूरे देश को विनेश से गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद थी। विनेश को आज देर रात 12:45 पर अपना फाइनल मैच खेला था लेकिन अब उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया है। उन्हें सिल्वर मेडल भी नहीं मिलेगा।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर विनेश को सात्वना देने की कोशिश की है। उन्होंने लिखा, विनेश, आप चैंपियनों में चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं। चुनौतियों का सामना करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है। और मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

उधर, भारतीय ओलंपिक संघ ने भी विनेश से जुड़ी जानकारी शेयर की है। भारतीय ओलंपिक संघ ने  कहा कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया है।  रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है। वह मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेगी।