+

Bangladesh Violence:बांग्लादेश में बिगड़े हालात, भारत में घुसने की कोशिश करते 11 बांग्लादेशी को BSF ने पकड़ा

Bangladesh Violence: बीएसएफ ने पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और मेघालय की सीमाओं से भारत में घुसने की कोशिश करते 11 बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ ने यह जानकारी दी है।

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद भी जारी हिंसा के बीच वहां के लोग पड़ोसी देश भारत में घुसपैठ की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच, सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और मेघालय की सीमाओं से भारत में घुसने की कोशिश करते 11 बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है। बीएसएफ ने यह जानकारी दी है। पड़ोसी देश बांग्लादेश में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच भारत ने बांग्लादेश से लगी सभी सीमाओं पर सुरक्षा अलर्ट जारी किया है।

1,000 बांग्लादेशियों का घुसपैठ नाकाम

इससे पहले बीएसएफ ने बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) की मदद से 9 अगस्त को पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में बांग्लादेश से लगती सीमा पर घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया था। बीएसएफ के एक प्रवक्ता के अनुसार, बीएसएफ को पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में भारत-बांग्लादेश सीमा पर लगभग 1,000 बांग्लादेशी नागरिकों के सीमा पर आने की बात पता चली, जो भारत में शरण लेने के इरादे से सीमा पर आ रहे थे। उन्होंने बताया कि इन लोगों का पता चलने पर बीएसएफ ने तुरंत इन बांग्लादेशी नागरिकों को वापस लेने के लिए बीजीबी से संपर्क किया। इसके बाद दोनों एजेंसियों की ओर से यह सुनिश्चित किया गया कि सीमा पर शांतिपूर्ण तरीके से स्थिति नियंत्रित की जाए।

नवी मुंबई से 5 बांग्लादेशी गिरफ्तार

वहीं, नवी मुंबई में पुलिस ने 5 बांग्लादेशियों को गिरफ्तार किया है। इन लोगों को नवी मुंबई के कोपरखैरने इलाके की एक इमारत से गिरफ्तार किया गया है। ये बांग्लादेश-भारत बॉर्डर से घुसपैठ करके वहां से नवी मुंबई पहुंचे थे। नवी मुंबई में पहुंचने के बाद अवैध तरीके से कोपरखैरने इलाके में रह रहे थे। इनमें 4 महिलाएं और एक पुरुष शामिल हैं।

अल्पसंख्यकों को बनाया जा रहा निशाना

बता दें कि बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के शपथ ग्रहण के बाद भी हिंसा और प्रदर्शन का दौर जारी है। बांग्लादेश में पिछले एक महीने से आरक्षण के विरोध में छात्र आंदोलन कर रहे थे। देखते ही देखते आंदोलन हिंसक हो गया। आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद भी वहां हिंसा जारी रही। छात्र शेख हसीना से इस्तीफे की मांग पर अड़ गए। हालात इस कदर बिगड़ गए कि शेख हसीना को प्रधानमंत्री के पद से इस्तीफा देकर मुल्क छोड़ना पड़ा। तमाम कोशिशों के बाद भी वहां स्थित बेकाबू है। कट्टरपंथियों द्वारा हिंदू और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है। 

facebook twitter