+

J&K Election 2024:जम्मू-कश्मीर में दूसरे फेज की वोटिंग जारी, कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर

J&K Election 2024: जम्मू कश्मीर में आज 6 जिलों की कुल 26 सीटों पर 239 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है। अगस्त 2019 में केंद्र सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 निरस्त

J&K Election 2024: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज 26 सीटों पर मतदान हो रहा है, जिसमें लगभग 25 लाख मतदाता 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस चरण में कुछ प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, जम्मू-कश्मीर कांग्रेस कमेटी (JKPCC) के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता रवींद्र रैना शामिल हैं। जिन 26 सीटों पर मतदान हो रहा है, वे 6 जिलों के अंतर्गत आती हैं। इनमें से 3 जिले कश्मीर डिविजन और 3 जिले जम्मू डिविजन के हैं।

चुनावी जिलों में सीटों का विवरण

आज मतदान के लिए 6 जिलों की 26 सीटों पर वोटिंग हो रही है। इनमें कश्मीर डिविजन के गांदरबल जिले में 2 सीटें, श्रीनगर में 8 सीटें और बडगाम में 5 सीटें शामिल हैं। जम्मू डिविजन में रियासी जिले की 3 सीटें, राजौरी की 5 सीटें और पुंछ की 3 सीटें हैं।

प्रमुख नेताओं की अपील

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी भूमिका निभाने की अपील की है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, "जम्मू-कश्मीर में आज विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर की वोटिंग है। सभी वोटर्स से मेरी अपील है कि वे अपना वोट जरूर दें और लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएं। इस अवसर पर पहली बार वोट डालने जा रहे सभी युवा साथियों को मेरा अभिनंदन।"

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी जम्मू-कश्मीर के लोगों से मतदान की अपील करते हुए कहा, "वोट का अधिकार आपका सबसे अहम अधिकार है, जिसे पिछले 10 वर्षों से आपसे दूर कर दिया गया था। आज अपने अधिकारों के लिए और बेहतर भविष्य के लिए अपने वोट की ताकत दिखाइए।"

राजनीतिक दलों का चुनावी प्रदर्शन

दूसरे चरण में भाजपा 26 में से 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जिनमें 11 सीटें जम्मू और 6 सीटें कश्मीर में हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस 26 में से 20 सीटों पर मैदान में है, जिसमें 14 कश्मीर और 6 जम्मू की सीटें हैं। कांग्रेस 6 सीटों पर और पीडीपी 24 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

श्री माता वैष्णो देवी निर्वाचन क्षेत्र में पहला चुनाव

इस चुनाव में श्री माता वैष्णो देवी निर्वाचन क्षेत्र में पहली बार मतदान हो रहा है। परिसीमन के बाद बना यह नया क्षेत्र भाजपा उम्मीदवार बलदेव राज शर्मा के लिए एक नई चुनौती है। इस क्षेत्र में पहली बार मतदान होने के कारण यहां की जनता के लिए यह एक ऐतिहासिक क्षण है।

निष्कर्ष

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। विभिन्न दलों के प्रमुख उम्मीदवारों की उपस्थिति और पहली बार हो रहे निर्वाचन क्षेत्र में मतदान जैसी घटनाएं इस चुनाव को और दिलचस्प बना रही हैं। मतदाताओं का रुझान ही यह तय करेगा कि अगले विधानसभा में किसका वर्चस्व रहेगा।

facebook twitter