Lok Sabha Election:NDA के बीच बिहार में सीट शेयरिंग फाइनल, बीजेपी 17 और जेडीयू को 16 सीटे

08:55 PM Mar 18, 2024 | zoomnews.in

Lok Sabha Election: बिहार में एनडीए और उसके घटकदलों में सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है. बीजेपी महासचिव और बिहार प्रभारी विनोद तावड़े, उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी के साथ जेडीयू से संजय झा, एलजेपी (आर) से राजू तिवारी सीट बंटवारे का ऐलान कर रहे हैं. राज्य में बीजेपी 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, वहीं नीतीश कुमार की अगुवाई वाली जेडीयू 16 सीटों पर मैदान में उतरेगी. चिराग पासवान रालोसपा 5 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी. उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी RLJD एक सीट पर और पूर्व सीएम जीतन राम मांझी की HAM पार्टी 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी.

बीजेपी महासचिव और बिहार प्रभारी विनोद तावड़े ने सीटों का ऐलान करते हुए कहा कि एनडीए गठबंधन एकसाथ होकर चुनाव लड़ेगा. बिहार की सभी 40 सीटों पर एनडीए के सभी दल पूरी ताकत लगाएंगे और जीत हासिल करेंगे. वहीं, बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने कहा कि हम 2019 के लोकसभा चुनाव में 3 दल साथ लड़े थे और इस बार पांच पार्टी एकसाथ चुनाव लड़ेंगी. हम 2024 में 40 की 40 सीट जीतने के संकल्प के साथ चुनाव मैदान में जा रहे हैं.

किसके हिस्से में कौन सी सीट आई

जेडीयू के खाते में जो 16 सीटें गई हैं उनमें, बाल्मिकी नगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटियार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद और शिवहर सीट शामिल है. बीजेपी के हिस्से में पश्चिमी चंपारण ,पूर्वी चंपारण औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर ,बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र आरा ,बक्सर और सासाराम की सीटें आई हैं. एलजेपी को वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, जमुई, खगड़िया और कुशवाहा की पार्टी को काराकाट, हम (HAM) गया लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी.

40 की 40 सीट जीतने का दावा

सीटों के ऐलान पर जेडीयू नेता संजय झा ने कहा कि हम पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और तावड़े जी को धन्यवाद देते हैं. बिहार में सीट शेयरिंग की डील पक्की हो गई है. अभी वन वे इलेक्शन है. डबल इंजन की सरकार से लोगों को उम्मीदें हैं. एलजेपी आर के राजू तिवारी ने कहा कि हम लोग इस बार के चुनाव में 40 की 40 सीट जीतेंगे. हमें 5 सीटें मिली है.