+

Russia-Ukraine War:यूक्रेन पर रूस का बड़ा पलटवार, ड्रोन और मिसाइलों से किया घातक हमला

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन में ताबड़तोड़ हमले किए हैं। रूस की तरफ से किए हमलों की वजह से कीव में धमाकों की आवाज सुनी गई है। रूस ने इन हमलों में यूक्रेन के कई क्षेत्रों को निशाना बनाया है।

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष ने हाल के दिनों में एक नया मोड़ ले लिया है। सोमवार की सुबह, रूस ने यूक्रेन पर बड़े पैमाने पर ड्रोन और मिसाइलों से हमला किया। यह हमला रूस की ओर से अब तक का सबसे व्यापक हमला माना जा रहा है, जिसका उद्देश्य यूक्रेन की ऊर्जा बुनियादी ढांचों को निशाना बनाना था। यूक्रेनी वायुसेना ने इस हमले की पुष्टि करते हुए बताया कि रूस के ड्रोन और मिसाइलों ने देश के पूर्वी, उत्तरी, दक्षिणी और मध्य क्षेत्रों को लक्षित किया।

कीव में धमाकों की आवाजें सुनाई दी गईं, और शहर के कुछ इलाकों में बिजली आपूर्ति में बाधा उत्पन्न हो गई। इस व्यापक हमले ने यूक्रेन की ऊर्जा सुविधाओं को गंभीर रूप से प्रभावित किया है, जिससे नागरिकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच, यूक्रेन की वायुसेना और अन्य अधिकारियों ने यह भी बताया कि हमले की तीव्रता के कारण राजधानी कीव में विस्फोटों की आवाजें सुनी गईं और कई क्षेत्रों में अंधेरा छा गया।

सारातोव में यूक्रेन द्वारा किए गए ड्रोन हमले ने रूस में भी खलबली मचा दी है। सारातोव शहर की सबसे ऊंची इमारत पर किए गए इस ड्रोन हमले ने वहां के नागरिकों को चौंका दिया। रूस के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि उनकी वायु रक्षा प्रणालियों ने सारातोव क्षेत्र में 9 ड्रोन को नष्ट कर दिया है। इस हमले के बाद सारातोव हवाई अड्डे पर उड़ानें प्रतिबंधित कर दी गई हैं, जिससे यातायात प्रभावित हुआ है।

रूस और यूक्रेन के बीच यह तनावपूर्ण स्थिति, दोनों देशों के नागरिकों और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। इस संघर्ष के विस्तार और गहराने की संभावना ने वैश्विक राजनीति और सुरक्षा पर भी प्रभाव डाला है, और भविष्य में और भी तनावपूर्ण घटनाओं की आशंका बढ़ गई है।

facebook twitter