Russia-Ukraine War:यूक्रेन में फिर रूस ने मचाया बारूदी कोहराम, खारकीव पर कब्जे का प्लान

07:51 AM May 11, 2024 | zoomnews.in

Russia-Ukraine War: पिछले एक साल से ज्यादा समय से चल रहा रूस-यूक्रेन युद्ध लगभग निर्णायक मोड़ पर पहुंच गया है. रूस ने यूक्रेन के खारकीव इलाके पर कब्जा करने के लिए शुक्रवार से जंग की शुरुआत कर दी है. पुतिन की पांचवीं ताजपोशी के बाद सबसे यह सबसे बड़ा फैसला है. फरवरी 2022 के बाद यह पहली बार है जब रूस खारकीव पर कब्जे के लिए आगे बढ़ रहा है. फ़रवरी 2022 के बाद यह पहली बार है जब रुस खारकीव पर कब्जे के लिए आगे बढ़ रहा है. सीमा के इस पार बेलगोरोड है जबकि दूसरी तरफ़ है युक्रेनी शहर खारकीव है. पिछले साल 4 जून से यूक्रेन ने रुस के ख़िलाफ़ काउंटर ऑफेंसिव किया था.

रुस ने यूक्रेन पर किया ऑफेंसिव अटैक

हालांकि यूक्रेन का काउंटर ऑफेंसिव बुरी तरह से फेल हुआ था. युक्रेनी सेना रूसी डिफेंस को नहीं तोड़ पाई थी. वहीं अब रुस ने यूक्रेन पर ऑफ़ेंसिव अटैक किया है. बता दें कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने एक बार धमकी दी थी कि अगर रूसी सेना खारकिव पर कब्ज़े के लिए आगे बढ़ी तो फ़्रांस अपने सैनिक भेजेगा. इसलिए यह पुतिन के लिए सबसे बड़ा नाक का सवाल है. रुस को अपने ऑफ़ेंसिव अटैक को हर हाल में सफल बनाना होगा.

वहीं रुस को रोकने के लिए नाटो पूरी ताक़त लगा देगा. भारत के लिए भी खारकीव का महत्व है. हजारों भारतीय छात्र खारकीव से रूसी शहर बेलगोरोड गए थे, जिसके लिये दावा किया जाता है कि पीएम मोदी ने युद्ध रुकवा दिया था.

रूस ने खारकीव के वोवचांस्क पर किया हमला

रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन के नॉर्थ-ईस्ट शहर वोवचांस्क पर तोप के गोले और रॉकेट से हमला करने के साथ ही एयर स्ट्राइक किया. क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव ने कहा कि रात के समय गोलाबारी से खारकीव क्षेत्र में और रूसी सीमा से पांच किलोमीटर से कम दूरी पर स्थित वोवचांस्क को निशाना बनाया गया. इस हमले के बाद अधिकारियों ने लगभग 3,000 लोगों को वहां से निकालने की प्रक्रिया शुरू की.

यूक्रेनी सुरक्षा को भेदने की कोशिश

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि तड़के रूसी सेना ने वोवचांस्क के पास यूक्रेनी सुरक्षा को भेदने की कोशिश की. उसने कहा कि हमले को रोकने के लिए आरक्षित इकाइयों को तैनात किया गया था. विश्लेषकों ने कहा कि यह हमला एक ‘बफर जोन’ बनाने के रूसी प्रयास की शुरुआत का प्रतीक हो सकता है जिसे राष्ट्रपति पुतिन ने बेलगोरोड और अन्य रूसी सीमा क्षेत्रों पर लगातार यूक्रेनी हमलों को रोकने के लिए इस साल की शुरुआत में बनाने का संकल्प लिया था.

यूक्रेन ने पहले कहा था कि उसे पता है कि रूस खारकीव और सुमी क्षेत्रों के करीब उत्तर पूर्व सीमा पर हजारों सैनिकों को इकट्ठा कर रहा है. यूक्रेनी खुफिया अधिकारियों ने कहा कि क्रेमलिन की सेना ने पूर्वी यूक्रेन में हालिया जमीनी हमला किया है, उन्हें उम्मीद है कि क्रेमलिन की सेना उत्तर पूर्व में भी हमला करेगी.

खारकीव पर कब्जा

हालांकि रूस यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर कब्जा नहीं कर सकता. लेकिन वह यूक्रेन को इस क्षेत्र में और अधिक सैनिक भेजने के लिए मजबूर कर सकता है, जिससे अन्य क्षेत्र हमले के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाएंगे. इसके अलावा, यूक्रेनी अधिकारियों को नागरिकों को निकालने के लिए मजबूर करने से व्यवधान पैदा होने और संसाधन बंटने की आशंका है. वोवचांस्क प्रशासन के प्रमुख तमाज हम्बरिश्विली ने यूक्रेन के ह्रोमादस्के रेडियो को बताया कि अब पूरा शहर भारी गोलाबारी की चपेट में है, यहां रहना सुरक्षित नहीं है.