+

IND vs BAN:रोहित-विराट इतने साल बाद खेलेंगे कानपुर में टेस्ट मैच, ऐसा है दोनों बल्लेबाजों का रिकॉर्ड

IND vs BAN: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली न केवल टीम इंडिया की बैटिंग ऑर्डर की रीढ़ हैं, बल्कि उनकी पारियों पर टीम का

IND vs BAN: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली न केवल टीम इंडिया की बैटिंग ऑर्डर की रीढ़ हैं, बल्कि उनकी पारियों पर टीम का प्रदर्शन काफी हद तक निर्भर करता है। इन दोनों खिलाड़ियों का बल्ला जब चलता है, तो भारत का जीतना लगभग तय होता है। हालांकि, कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में इन दोनों खिलाड़ियों का रिकॉर्ड उतना प्रभावशाली नहीं रहा है। भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच 27 सितंबर से इसी मैदान पर खेला जाएगा, जहां भारत की नजरें सीरीज को जीतने पर टिकी होंगी।

पहला टेस्ट मैच 280 रनों से जीतने के बाद टीम इंडिया 1-0 से आगे है और अब दूसरे मुकाबले में जीत हासिल कर सीरीज को अपने नाम करना चाहेगी। कानपुर में भारत ने अपना पिछला टेस्ट मुकाबला साल 2021 में खेला था, जो ड्रॉ रहा था। इस बार टीम अपने घर में जीत दर्ज करने के लिए उत्सुक है।

8 साल बाद कानपुर में टेस्ट खेलेंगे विराट और रोहित

रोहित शर्मा और विराट कोहली कानपुर के ग्रीन पार्क में 8 साल बाद टेस्ट मैच खेलते हुए नजर आएंगे। इन दोनों बल्लेबाजों ने आखिरी बार इस मैदान पर 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था। इसके बाद से दोनों खिलाड़ियों ने यहां कोई टेस्ट मैच नहीं खेला। बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में दोनों ही बल्लेबाजों का प्रदर्शन उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहा था, जिससे फैंस को अब इस मुकाबले में उनसे बड़ी पारी की उम्मीदें हैं।

कानपुर में दोनों खिलाड़ियों का रिकॉर्ड

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने कानपुर के ग्रीन पार्क में अब तक एक-एक टेस्ट मैच खेला है। विराट ने अपने उस मुकाबले में 9 और 18 रनों की पारियां खेली थीं, जो उनके स्टैंडर्ड के मुताबिक काफी निराशाजनक रहा। दूसरी ओर, रोहित शर्मा का इस मैदान पर प्रदर्शन थोड़ा बेहतर रहा है। उन्होंने 35 और 68 रनों की पारियां खेली थीं, जिसमें एक अर्धशतक शामिल है।

हालांकि, यह आंकड़े इन दोनों दिग्गज बल्लेबाजों की असल क्षमता को नहीं दर्शाते। कानपुर के चुनौतीपूर्ण मैदान पर फैंस को उम्मीद है कि विराट और रोहित इस बार बड़ी पारियां खेलेंगे और टीम इंडिया को जीत दिलाएंगे।

कानपुर के मैदान पर टीम इंडिया का प्रदर्शन

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में टीम इंडिया ने अब तक कुल 23 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 7 में उसे जीत हासिल हुई है, जबकि 3 मुकाबले हारे हैं। इस मैदान पर भारत ने अपना आखिरी टेस्ट 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गंवाया था। उसके बाद से टीम इंडिया ने इस मैदान पर कोई भी टेस्ट मैच नहीं हारा है। ऐसे में इस बार भी टीम की कोशिश होगी कि वह इस रिकॉर्ड को बरकरार रखे।

बांग्लादेश के खिलाफ तो भारत का रिकॉर्ड और भी बेहतर है। भारत ने आज तक बांग्लादेश से एक भी टेस्ट मैच नहीं हारा है, और इस सीरीज में भी भारत की टीम इस रिकॉर्ड को कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध होगी।

भारतीय टीम की संभावित प्लेइंग XI

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम की सूची जारी कर दी गई है, जिसमें अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है।

भारतीय टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, आर जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।

निष्कर्ष

भारतीय क्रिकेट टीम कानपुर में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज कर सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी। रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे अनुभवी खिलाड़ी टीम की जीत में अहम भूमिका निभा सकते हैं। फैंस को उम्मीद है कि ये दोनों स्टार बल्लेबाज इस बार अपनी क्षमता के अनुरूप प्रदर्शन करेंगे और टीम को एक और शानदार जीत दिलाएंगे।

facebook twitter