+

IND vs SL ODI Series:इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, एक साथ तोड़ दिए कई बड़े रिकॉर्ड्स

IND vs SL ODI Series: रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मुकाबले के दौरान काफी शानदार बल्लेबाजी की। इस दौरान उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए। इस मैच में उन्होंने 58 रनों की पारी खेली थी।

IND vs SL ODI Series: भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया, जो टाई रहा। पूरे मुकाबले के दौरान कई बार खेल किसी एक टीम के पक्ष में जाते हुए दिखा, लेकिन अंत में कोई भी टीम बाजी नहीं मार सकी। लेकिन लंबे ब्रेक के बाद वापसी कप्ताने वाले कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में एक शानदार पारी खेली। उन्होंने इस पारी के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट में एक बड़ा रिकॉर्ड भी बनाया और दिग्गजों की एक खास लिस्ट में अपनी जगह बनाई। 

इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित का बड़ा कारनामा

दरअसल, रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ मैच में 58 रन की पारी के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर ओपनर 15000 रनों का आंकड़ा छू लिया। रोहित शर्मा भारत की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट में 15,000 रन का आंकड़ा छूने वाले तीसरे ओपनिंग बल्लेबाज बने साथ ही साथ बतौर ओपनर वो सबसे तेज 15,000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बने। उन्होंने ये कमाल 352वीं पारी में किया। रोहित शर्मा से पहले ये कमाल भारत के लिए वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर कर चुके हैं।

भारतीय ओपनर के बतौर पर सबसे ज्यादा रन

  • 16119 रन – वीरेंद्र सहवाग
  • 15335 रन – सचिन तेंदुलकर
  • 15039 रन – रोहित शर्मा 
  • 12258 रन – सुनील गावस्कर
  • 10867 रन – शिखर धवन

सचिन के इस रिकॉर्ड की कर ली बराबरी

रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक 50 से ज्यादा स्कोर बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है। रोहित शर्मा का यह बतौर ओपनर इंटरनेशनल क्रिकेट में 120वां 50 से अधिक का स्कोर था। सचिन ने भी बतौर ओपनर अपने करियर में 120 बार 50 से अधिक का स्कोर बनाया था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर 146 बार पारी में 50 से अधिक का स्कोर बनाने के साथ इस लिस्ट में टॉप पर हैं। दूसरी ओर, कप्तान के तौर पर रोहित ने अब तक 234 इंटरनेशनल छक्के लगा दिए हैं।वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले कप्तान हैं। उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन को पीछे छोड़ा है। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में कप्तान के तौर पर 233 छक्के लगाए हैं।

facebook twitter