Prem Singh Tamang:सिक्किम के सीएम पद की प्रेम सिंह तमांग ने ली शपथ, 30 हजार लोगों के पहुंचने की संभावना

05:48 PM Jun 10, 2024 | zoomnews.in

Prem Singh Tamang: सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के विधायक दल के नेता प्रेम सिंह तमांग ने आज सोमवार को सिक्किम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। राज्यपाल लक्ष्मण आचार्य ने गंगटोक में स्थित पालजोर स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान तमांग और उनके मंत्रिमंडल को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। तमांग दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। तमांग को दो जून को एसकेएम की बैठक के दौरान सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुना गया था। शपथ ग्रहण समारोह शाम चार बजे शुरू हुआ जिसमें करीब 30,000 लोगों के शामिल होने की संभावना है। इस आयोजन के मद्देनजर गंगटोक में सुरक्षा-व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये गए हैं। हाल में हुए विधानसभा चुनावों में एसकेएम को 32 में से 31 सीट मिली थीं जबकि सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) को एक सीट मिली थी। 

पवन तमांग आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ

बता दें कि शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन पलजोर स्टेडियम में किया गया है। इस चुनाव में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को केवल एक सीट मिली है। फ्रंट के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री पवन चामलिंग दोनों ही सीटों पर हार गए हैं। बता दें कि तमांग के शपथ ग्रहण कार्यक्रम के मद्देनजर गंगटोक नगर निगम क्षेत्र के सभी सरकारी और निजी स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थानों को आज के लिए बंद रखा गया है। बता दें कि इस निर्णय का उद्देश्य क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था और वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाना है। बता दें कि सोनम लामा, अरुण उप्रेती, समदुप लेप्चा, भीम हैंग लिंबू, भोज राज राय, जीटी धुंगेल, पुरुण कुमार गुरुंग और पिंटशो नामग्याल लेप्चा ने सिक्किम सरकार में मंत्री पद की शपथ ले ली है।

32 में से 31 सीटों पर एसकेएम ने दर्ज की जीत

बता दें कि सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा का नेतृत्व कर रहे तमांग ने सिक्किम विधानसभा चनाव 2024 में कुल 32 विधानसभा सीटों में से 31 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं एक सीट सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के खाते में गई है। बता दें कि 9 जून को केंद्र में भी एनडीए की सरकार बन गई है। नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली और उनके साथ ही 71 सांसदों ने मंत्रिपद की शपथ ली है। बता दें कि आज मंत्रिमंडल का बंटवारा होने की संभावना है।