J&K Election 2024:PM मोदी पहुंचे BJP केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में

09:05 PM Aug 25, 2024 | zoomnews.in

J&K Election 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ प्रमुख नेताओं जैसे डॉ. जितेंद्र सिंह, सुधा यादव और इकबाल सिंह लालपुरा भी शामिल हुए हैं। इस बैठक का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की सूची पर चर्चा करना है।

जम्मू-कश्मीर में पिछले 10 वर्षों से चुनाव नहीं हुए हैं। राज्य में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से 47 कश्मीर में और 43 जम्मू में स्थित हैं। जम्मू क्षेत्र में सीटों की संख्या में वृद्धि के साथ, बीजेपी को यहाँ से बड़ी उम्मीदें हैं। अनुच्छेद 370 को हटाने और विकास कार्यों में तेजी लाने के बाद पार्टी को कश्मीर क्षेत्र में भी समर्थन मिलने की आशा है। बीजेपी की पहली सूची संभावित रूप से देर रात तक जारी की जा सकती है।

वहीं, आम आदमी पार्टी (AAP) और गुलाम नबी आजाद की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आज़ाद पार्टी (DPAP) ने भी अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। AAP ने 7 प्रत्याशियों की सूची जारी की, जबकि DPAP ने 13 नामों की घोषणा की है।

जम्मू-कश्मीर में चुनाव तीन चरणों में आयोजित होंगे: पहले चरण का मतदान 18 सितंबर, दूसरे का 25 सितंबर और तीसरे का 1 अक्टूबर को होगा। हरियाणा विधानसभा के लिए भी 1 अक्टूबर को मतदान होगा, और दोनों राज्यों के चुनावी परिणाम 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।