+

Israel-Hamas News:हमास के गढ़ों को हमारी सेना ध्वस्त कर रही है... - बेंजामिन नेतन्याहू

Israel-Hamas News: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने उत्तरी गाजा में सैन्य कार्रवाई को लेकर बयान जरी किया है. इजराइली सेना उत्तरी गाजा के जबालिया

इजराइल और हमास के बीच लंबे समय से चल रहे संघर्ष में एक और बड़ा मोड़ आया है। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को उत्तरी गाजा में इजराइली सेना द्वारा चलाए जा रहे सैन्य अभियान को लेकर बयान दिया। उन्होंने कहा कि इजराइली सेना उत्तरी गाजा के जबालिया इलाके में हमास के ठिकानों पर हमला कर रही है। वहीं, हमास ने इस सैन्य अभियान की निंदा करते हुए इजराइल पर निहत्थे नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप लगाया है।

नेतन्याहू का बयान: जबालिया में हमास के ठिकानों पर हमला

बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने कार्यालय द्वारा जारी एक वीडियो में कहा, "हमारे बहादुर सैनिक जबालिया के केंद्र में हैं, जहां वे हमास के गढ़ों को ध्वस्त कर रहे हैं।" नेतन्याहू के इस बयान से साफ है कि इजराइल उत्तरी गाजा में अपनी सैन्य कार्रवाई को और तेज कर रहा है। इजराइल पिछले एक साल से भी अधिक समय से हमास के साथ युद्ध में है और लगभग हर दिन गाजा में हमास के ठिकानों को निशाना बना रहा है।

नेतन्याहू ने यह भी स्पष्ट किया कि इजराइल हमास के गढ़ों को नष्ट करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। उनके अनुसार, जबालिया में इजराइली सेना का अभियान हमास की आतंकवादी गतिविधियों को समाप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

हमास की निंदा: इजराइल पर नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप

हमास ने इजराइल के इस सैन्य अभियान की कड़ी आलोचना की है। हमास के अनुसार, इजराइल उत्तरी गाजा में निहत्थे नागरिकों को निशाना बना रहा है और क्षेत्र में मानवीय संकट को बढ़ा रहा है। हमास के एक बयान में कहा गया कि "इजराइल का आपराधिक सैन्य अभियान निंदनीय है। इजराइल गाजा शहर में तीव्र गोलाबारी के माध्यम से क्षेत्र को अलग-थलग करने की कोशिश कर रहा है।"

हमास ने आरोप लगाया कि इजराइल की बमबारी और घेराबंदी से गाजा के नागरिक बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। उनका कहना है कि इजराइल के हमले न केवल हमास के ठिकानों को बल्कि नागरिक बस्तियों को भी निशाना बना रहे हैं, जिससे मासूम लोग मारे जा रहे हैं।

दक्षिणी लेबनान में इजराइल का कदम

इजराइल न केवल गाजा में बल्कि दक्षिणी लेबनान में भी सक्रिय है। इजराइली सेना ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर जमीनी कार्रवाई करते हुए 20 अतिरिक्त गांवों को खाली करने का आदेश दिया है। इजराइल के इस कदम से यह स्पष्ट हो गया है कि वह हमास और हिजबुल्लाह दोनों के खिलाफ अपने अभियान को तेज करने में जुटा हुआ है।

उत्तरी गाजा को खाली करने का आदेश

इजराइली सेना ने उत्तरी गाजा के जबालिया इलाके में बड़े पैमाने पर हमले शुरू कर दिए हैं। इजराइल ने गाजा सिटी समेत उत्तरी गाजा को पूरी तरह से खाली करने का आदेश जारी किया है। इजराइल का दावा है कि इस क्षेत्र में आतंकवादी संगठित हो रहे हैं, और वह उन्हें खत्म करने के लिए यह कार्रवाई कर रहा है।

इस बीच, गाजा में मानवीय स्थिति भी बेहद गंभीर हो चुकी है। शनिवार को मध्य गाजा पट्टी में इजराइली हमले में एक ही परिवार के आठ सदस्यों की मौत हो गई। फलस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों के अनुसार, नुसरत शरणार्थी शिविर में हुए इस हमले में माता-पिता और उनके 6 बच्चों की जान चली गई, जिनकी उम्र 8 से 23 साल के बीच थी। इसके अलावा, इस हमले में सात अन्य लोग भी घायल हुए हैं, जिनमें से दो महिलाओं और एक बच्चे की हालत गंभीर बताई जा रही है।

निष्कर्ष

इजराइल और हमास के बीच संघर्ष लगातार गहराता जा रहा है। इजराइल ने उत्तरी गाजा में अपने सैन्य अभियान को और तेज कर दिया है, जिसका उद्देश्य हमास के ठिकानों को ध्वस्त करना है। बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने बयान में इसे एक महत्वपूर्ण कदम बताया है, जबकि हमास ने इसे नागरिकों के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई करार दिया है। दोनों पक्षों के बीच यह तनावपूर्ण स्थिति गाजा में पहले से ही गंभीर मानवीय संकट को और बढ़ा रही है, और अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चिंता का विषय बनी हुई है।

facebook twitter