+

Gautam Adani Net Worth:जन्मदिन पर अडानी ने बताया अपना प्लान, पावर से लेकर एयरपोर्ट तक ऐसे बढ़ेगा दबदबा

Gautam Adani Net Worth: अडानी ग्रुप अब अपना फोकस एयरपोर्ट्स और पावर बिजनेस पर बढ़ाने जा रही है. उन्होंने बताया कि कच्छ कॉपर ने ग्रीनफील्ड रिफाइनरी में ऑपरेशन शुरू कर दिया है. अगले एक दशक में कच्छ कॉपर रिफाइनरी को दुनिया का सबसे बड़ा सिंगल लोकेशन स्मेल्टर

Gautam Adani Net Worth: अडानी ग्रुप अब अपना फोकस एयरपोर्ट्स और पावर बिजनेस पर बढ़ाने जा रही है. एजीएम की बैठक में ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कंपनियों की उपलब्धियों पर पर बात करते हुए कहा कि FY24 में NDTV के ग्लोबल डिजिटल ट्रैफिक में 39% की बढ़ोतरी हुई है. एयरपोर्ट्स पर यात्री यातायात में डबल डिजिट की ग्रोथ देखी गई है. जो बढ़कर 8.86 करोड़ तक पहुंच गया है.

अगले एक दशक का ये है प्लान

उन्होंने बताया कि कच्छ कॉपर ने ग्रीनफील्ड रिफाइनरी में ऑपरेशन शुरू कर दिया है. अगले एक दशक में कच्छ कॉपर रिफाइनरी को दुनिया का सबसे बड़ा सिंगल लोकेशन स्मेल्टर बनाने का लक्ष्य है. वित्त वर्ष 2024 में अडानी पावर की ऑपरेशन कैपेसिटी 12% बढ़कर 15,250 MW हो गई है. वहीं अडानी टोटल गैस ने CNG स्टेशनों का विस्तार करके 900 स्टेशनों के आंकड़े को पार कर लिया है. जबकि अडानी टोटल गैस ने 606 EV चार्जिंग पॉइंट्स की शुरुआत की है.

इतने हजार करोड़ का कैश है रिजर्व

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने ग्रुप कंपनियों की आर्थिक स्थिति पर बात करते हुए कहा कि अडानी ग्रुप के पास आज की तारीख में 59,791 करोड़ का कैश रिजर्व है. उन्होंने बताया कि अंबुजा सीमेंट्स, ACC, अडानी पोर्ट्स को AAA की रेटिंग मिली है. FY24 में 82,917 करोड़ का अब तक का हाईएस्ट EBITDA 45% की ग्रोथ के साथ दर्ज किया गया है.

वहीं FY24 में कंपनी का PAT 40,129 करोड़ के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर रहा है, पिछले साल की तुलना में 71% की ग्रोथ को दिखाता है. गौतम अडानी ने कहा कि अडानी ग्रुप की सीमेंट क्षमता FY24 में 67.5 MTPA से बढ़कर 79 MTPA हुई है, जो 2028 तक बढ़ाकर 140 MTPA तक जा सकती है. ऐसा ग्रुप टार्गेट लेकर चल रहा है.

इंफ्रा प्रोजेक्ट पर भी कंपनी का फोकस

बता दें कि ग्रुप का इंफ्रा डेवलपमेंट पर भी फोकस आने वाले समय में बढ़ेगा. अडानी ग्रुप के चेयरमैन ने कहा कि भारत सरकार का फोकस 5 साल में इंफ्रा पर खर्च तीन गुना बढ़ा है. FY25 में इंफ्रा पर खर्च 16% बढ़कर 11 लाख करोड़ रुपए तक जाने की उम्मीद है. कंपनी का कहना है कि खावड़ा ग्रीन एनर्जी प्रोजेक्ट से आने वाले समय में 3,000 MW की रिन्यूएबल एनर्जी पैदा होगी.

facebook twitter