World Cup 2027:इन 8 मैदानों पर होंगे मैच- वेन्यू को लेकर हुआ बड़ा ऐलान

10:04 PM Apr 10, 2024 | zoomnews.in

World Cup 2027: वनडे वर्ल्ड कप 2027 का आयोजन तीन देश मिलकर करेंगे। इनमें साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नामीबिया शामिल हैं। वर्ल्ड कप 2027 अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा। साउथ अफ्रीका के आठ टॉप क्रिकेट मैदानों को वनडे वर्ल्ड कप 2027 के वेन्यू की मेजबानी के लिए पुष्टि हुई है। इनमें जोहनिसबर्ग का वांडरर्स, डरबन का किंग्समीड और केप टाउन का न्यूलैंड्स भी शामिल है।

कमरों और हवाई अड्डे की मौजूदगी को भी देखा गया

साउथ अफ्रीका की ‘न्यूज 24’ वेबसाइट के मुताबिक क्रिकेट साउथ अफ्रीका के CEO फोलेत्सी मोसेकी ने कहा कि आयोजन स्थल होटल के कमरों और हवाई अड्डे की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए तय किए गए हैं। CEO फोलेत्सी मोसेकी ने आगे कहा कि बेनोनी, जेबी मार्क्स ओवल और डायमंड ओवल में तीन मैदानों को छोड़ना उनके लिए कठिन फैसला था। उन्होंने कहा कि हमारे पास आईसीसी से मान्यता प्राप्त 11 स्टेडियम हैं इसलिए तीन को छोड़ना कठिन था। लेकिन बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखा गया। आयोजन स्थल के अलावा इसके आसपास ट्रेनिंग सेंटर की मौजूदगी भी अहम मुद्दा था। 

इन मैदानों को मिली मेजबानी

दक्षिण अफ्रीका में टूर्नामेंट के मुख्य स्थल वांडरर्स, प्रिटोरिया का सेंचुरियन पार्क, किंग्समीड, गकेबरहा का सेंट जॉर्ज पार्क, पार्ल का बोलैंड पार्क और न्यूलैंड्स होंगे जबकि ब्लोमफोंटेन का मैनगौंग ओवल और ईस्ट लंदन का बफेलो पार्क भी कुछ मैचों की मेजबानी करेंगे। अन्य मुकाबले टूर्नामेंट के सह मेजबान जिम्बाब्वे और नामीबिया में आयोजित किए जाएंगे

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 14 टीमें लेंगी हिस्सा

साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे ने मेजबान होने के नाते सीधे क्वालीफाई कर लिया है। लेकिन नामीबिया को अफ्रीकी क्वालीफायर से गुजरना होगा। वनडे वर्ल्ड कप 2027 में 14 टीमें हिस्सा लेंगी। आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप 8 टीमें टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी जबकि शेष चार स्थान वैश्विक क्वालीफायर टूर्नामेंट से निर्धारित होंगे। टूर्नामेंट के 7-7 टीमों के दो ग्रुप होंगे।