+

Arvind Kejriwal News:आज से केजरीवाल के घर का पता बदल जाएगा, लुटियंस दिल्ली के बंगला नंबर-5 में रहेंगे पूर्व CM

Arvind Kejriwal News: 2015 में सीएम बनने के बाद से अरविंद केजरीवाल 6 फ्लैगस्टाफ रोड स्थित आवास में केजरीवाल अपनी पत्नी, बच्चों और बुजुर्ग माता-पिता सहित अपने पर

Arvind Kejriwal News: दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब एक नए पते पर रहेंगे। लुटियंस दिल्ली में स्थित बंगला नंबर 5, फिरोजशाह रोड, उनका नया घर होगा, जहां वे अपने परिवार के साथ रहने जा रहे हैं। यह बंगला आम आदमी पार्टी (AAP) के मुख्यालय के पास स्थित है और इसे आधिकारिक रूप से पंजाब से पार्टी के राज्यसभा सांसद अशोक मित्तल को आवंटित किया गया था। इससे पहले, केजरीवाल उत्तरी दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके में 6 फ्लैगस्टाफ रोड स्थित सीएम हाउस में रह रहे थे, जिसे अब उन्हें खाली करना पड़ा है।

6 फ्लैगस्टाफ रोड का बंगला छोड़ा

अरविंद केजरीवाल, जो हाल ही में आबकारी नीति मामले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद तिहाड़ जेल से रिहा हुए थे, ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद, उनका सरकारी आवास, 6 फ्लैगस्टाफ रोड स्थित बंगला, नई मुख्यमंत्री आतिशी को आवंटित कर दिया गया। इस बंगले में केजरीवाल अपनी पत्नी, बच्चों और बुजुर्ग माता-पिता के साथ रहते थे। इस घर का पुनर्निर्माण काफी चर्चा में रहा था, और बीजेपी ने इस पर जमकर निशाना साधते हुए इसे "शीश महल" तक कह दिया था, खासकर इसके रिनोवेशन के खर्च को लेकर।

तिहाड़ जेल में पांच महीने का समय

अरविंद केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में पांच महीने से अधिक समय बिताया। उन्हें शराब घोटाले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था। जेल से बाहर आने के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर एक बड़ा राजनीतिक कदम उठाया। इस्तीफा देने के फैसले के दौरान उन्होंने कहा कि वह तब तक मुख्यमंत्री पद पर वापस नहीं लौटेंगे, जब तक उन्हें जनता से ‘‘ईमानदारी का प्रमाण पत्र’’ नहीं मिल जाता। उन्होंने कहा कि अगले साल फरवरी में संभावित विधानसभा चुनावों के बाद जनता का समर्थन मिलने पर ही वह फिर से इस पद पर आएंगे।

सिसोदिया ने भी छोड़ा मथुरा रोड का बंगला

केजरीवाल के अलावा, आम आदमी पार्टी के एक और प्रमुख नेता मनीष सिसोदिया ने भी अपना बंगला खाली कर दिया। सिसोदिया, जो दिल्ली के उपमुख्यमंत्री थे, मथुरा रोड स्थित एबी-17 बंगले में रह रहे थे। लेकिन मार्च 2023 में आबकारी नीति मामले में गिरफ्तारी के बाद उन्हें यह बंगला छोड़ना पड़ा। अब यह बंगला दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी को आवंटित कर दिया गया है। हालांकि, आतिशी अभी भी अपने कालकाजी विधानसभा क्षेत्र के घर में ही रहती हैं। उनके लिए नया सरकारी आवास अभी तक तय नहीं हुआ है, और इस बात की संभावना है कि वह 6, फ्लैगस्टाफ रोड स्थित सीएम हाउस में भी जा सकती हैं।

आतिशी को मिली 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा

दिल्ली की मुख्यमंत्री बनने के बाद आतिशी को हाल ही में 'जेड' श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। वह दिल्ली सरकार के प्रमुख चेहरे के रूप में उभर रही हैं, और अब यह देखना दिलचस्प होगा कि वह अपने नए आवास के रूप में मथुरा रोड का बंगला रखती हैं या 6 फ्लैगस्टाफ रोड स्थित बंगले में शिफ्ट होती हैं।

केजरीवाल और सिसोदिया का यह बदलाव दिल्ली की राजनीतिक हलचलों और आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारी के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम है। दोनों नेताओं के जेल से बाहर आने और अपने-अपने पद छोड़ने के फैसलों ने दिल्ली की राजनीति में हलचल पैदा कर दी है, और आम आदमी पार्टी की आगामी रणनीतियों पर भी लोगों की निगाहें टिकी हुई हैं।

facebook twitter