+

Israel Hamas War:अभी इजराइल नहीं रुकेगा, IDF ने सिनवार की मौत के बाद तय किया नया टारगेट

Israel Hamas War: इजराइल ने हमास को बड़ा झटका दिया है. याह्या सिनवार को मौत के घाट उतारकर हमास की कमर तोड़ दी है. मगर, हमास के खिलाफ इजराइल की जंग का ये फुल

Israel Hamas War: 7 अक्टूबर 2023 को हमास द्वारा इजराइल पर किए गए हमले के बाद से जारी संघर्ष में इजराइल ने हमास और हिजबुल्लाह के कई प्रमुख नेताओं को निशाना बनाया है। इसी क्रम में इजराइली सेना ने गाजा में बुधवार को ऑपरेशन के तहत हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख याह्या सिनवार को मारने की घोषणा की है। याह्या सिनवार वही व्यक्ति था जिसे 7 अक्टूबर को इजराइल पर हुए हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता है। सिनवार की मौत के बाद इजराइल ने हमास के खिलाफ अपने सैन्य अभियान को और तेज कर दिया है।

याह्या सिनवार की मौत के बाद नेतन्याहू का बयान

हमास के प्रमुख याह्या सिनवार की मौत के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास से बंधक बनाए गए इजराइली नागरिकों को रिहा करने की अपील की है। उन्होंने संकेत दिया कि अगर हमास यह कदम उठाता है तो युद्ध पर लगाम लगाने पर विचार किया जा सकता है। हालांकि, इजराइली सेना ने अभी अपने अभियान को जारी रखने का संकेत दिया है।

इजराइल की नई रणनीति: गाजा पर दबाव बनाकर आत्मसमर्पण की कोशिश

इजराइली सेना ने गाजा पट्टी के उत्तरी हिस्से में बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया है और एक सख्त नाकाबंदी लागू की है। इजराइल की योजना हमास पर दबाव बनाकर उसे आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर करना है। इस अभियान के तहत उत्तरी गाजा में रहने वाले नागरिकों को भी लड़ाकू माना जा सकता है, जिससे इजराइली सेना उन पर भी हमला कर सकती है। इस योजना में हमास के सदस्यों को अलग-थलग करके, पानी, भोजन, दवाइयों और ईंधन जैसी आवश्यक वस्तुओं पर पूर्ण नाकाबंदी का प्रावधान है।

गाजा को दो हिस्सों में बांटने की योजना है, जिसमें उत्तरी पट्टी पर इजराइली सेना का नियंत्रण होगा। इसका उद्देश्य हमास से मुक्त एक नया प्रशासन स्थापित करना है। हालांकि, इस योजना को पूरी तरह लागू करने का फैसला अभी नहीं लिया गया है, लेकिन इजराइल ने इसके कुछ हिस्सों को जमीन पर लागू करना शुरू कर दिया है।

इजराइल का नया निशाना: मोहम्मद अल-सिनवार

याह्या सिनवार के मारे जाने के बाद, इजराइल की सेना का अगला टारगेट उसके भाई मोहम्मद अल-सिनवार है, जो हमास की सैन्य शाखा अल-कसम ब्रिगेड में प्रमुख भूमिका निभाता है। इजराइली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने घोषणा की कि अब सेना मोहम्मद अल-सिनवार और हमास के अन्य सैन्य नेताओं की तलाश में जुटी हुई है। मोहम्मद अल-सिनवार हमास में सुरंग निर्माण के अभियानों का प्रमुख इंजीनियर माना जाता है। उसे हमास के गहरे भूमिगत सुरंग नेटवर्क का डिजाइनर भी कहा जाता है, जिसका इस्तेमाल हमास के लड़ाके करते हैं।

मोहम्मद अल-सिनवार: हमास का अगला प्रमुख?

49 वर्षीय मोहम्मद अल-सिनवार हमास की सैन्य शाखा के भीतर एक महत्वपूर्ण नेता माने जाते हैं, लेकिन वे मीडिया में बहुत कम ही नजर आते हैं। गाजा के अंदरूनी हलकों में उनकी ताकत याह्या सिनवार से भी अधिक मानी जाती है। मोहम्मद अल-सिनवार को 2011 के शालिट सौदे के दौरान इजराइल के साथ अप्रत्यक्ष वार्ता का प्रबंधक भी माना जाता है, जिसके चलते याह्या सिनवार को जेल से रिहा किया गया था।

मोहम्मद सिनवार 1989 में याह्या की गिरफ्तारी के वक्त 14 साल के थे और 1991 में उन्हें इजराइली सेना द्वारा संदिग्ध आतंकवादी गतिविधियों के लिए गिरफ्तार किया गया था। उन्हें कुछ समय बाद रिहा कर दिया गया, लेकिन उन्हें फिलिस्तीनी सुरक्षा बलों द्वारा बार-बार गिरफ्तार किया गया और तीन साल तक हिरासत में रखा गया।

इजराइल का भविष्य का अभियान

मोहम्मद सिनवार को हमास के भविष्य का नेता माना जाता है और इजराइल ने उन्हें अपने टारगेट पर रखा है। इजराइल का मौजूदा अभियान हमास को पूरी तरह खत्म करने और गाजा पट्टी पर नए प्रशासन की स्थापना की ओर बढ़ रहा है। इसके तहत हमास के सभी प्रमुख नेताओं को निशाना बनाकर उसे कमजोर करने की योजना है।

याह्या सिनवार की मौत और मोहम्मद सिनवार की तलाश इजराइल के दृढ़ निश्चय को दर्शाती है कि वह इस संघर्ष को केवल हमास के आत्मसमर्पण या उसे पूरी तरह से समाप्त करने तक ही रोकने का इरादा रखता है।

निष्कर्ष

याह्या सिनवार की मौत के बाद हमास पर इजराइल का दबाव और बढ़ गया है। मोहम्मद अल-सिनवार के रूप में इजराइल का नया निशाना हमास के भविष्य की दिशा तय करेगा। इजराइली सेना गाजा में लगातार हमास के ठिकानों पर हमला कर रही है और इस युद्ध के जल्द खत्म होने के आसार कम दिखते हैं।

facebook twitter