IPL 2024 Player Auction LIVE:77 प्लेयर्स पर खर्च होंगे ₹262.5 करोड़, KKR में 12 स्लॉट्स खाली; जानिए नीलामी के बारे में सब कुछ

06:26 PM Dec 19, 2023 | zoomnews.in

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 17वें सीजन के लिए मिनी ऑक्शन आज, 19 दिसंबर 2023 को होगा। दुबई के कोका-कोला एरिना में दोपहर 1:00 बजे से बोली लगेगी। घरेलू और इंटरनेशनल क्रिकेट के 333 प्लेयर्स पर IPL की 10 फ्रेंचाइजी बोली लगाएंगी। अगर 333वें खिलाड़ी का नाम आने से पहले ही 77 खिलाड़ी बिक गए तो ऑक्शन को उसी वक्त खत्म कर दिया जाएगा। ऑक्शन को टीवी पर 'स्टार स्पोर्ट्स चैनल' और ऑनलाइन मोबाइल पर 'जियो सिनेमा' पर देख सकेंगे।


10 टीमों में कुल 77 प्लेयर्स के लिए जगह खाली हैं, जिनके लिए वह 262.5 करोड़ रुपए खर्च कर सकती हैं। गुजरात के पास सबसे ज्यादा 38.15 करोड़ रुपए का पर्स है, वहीं कोलकाता में सबसे ज्यादा 12 प्लेयर्स की जगह खाली है।


मिनी ऑक्शन क्यों?

इस बार मिनी ऑक्शन होगा, क्योंकि 2022 में IPL से पहले मेगा ऑक्शन हुआ था। जिसमें 2 नई टीमों लखनऊ सुपरजायंट्स और गुजरात टाइटंस को भी जोड़ा किया गया था। मेगा ऑक्शन में टीमें 4-4 प्लेयर्स ही रिटेन कर सकती हैं, इसलिए बहुत सारे खिलाड़ियों की जगह खाली होती है। जबकि मिनी ऑक्शन से पहले टीमें कई प्लेयर्स को रिटेन कर सकती हैं, इसमें बहुत कम खिलाड़ी बिकते हैं, इसलिए इसे मिनी ऑक्शन कहते हैं। मेगा ऑक्शन तीन साल में एक बार होता है, जबकि इन 3 सालों में हर साल मिनी ऑक्शन होते हैं।


कौन कराएगा ऑक्शन?

BCCI और IPL कमेटी मिलकर इस ऑक्शन को कंडक्ट कराएंगी। ऑक्शन के होस्ट ब्रिटेन के ह्यूज एडमीड्स हो सकते हैं, हालांकि इसे लेकर अभी तक BCCI की तरफ से कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया है। उन्होंने पिछले ऑक्शन को भी होस्ट किया था। उनसे पहले रिचर्ड मैडली ऑक्शन कराते थे।


ऑक्शन होस्ट का काम क्या होता है?

जब टीमें खिलाड़ी पर बोली लगाती हैं, तो जैसे-जैसे खिलाड़ी की कीमत बढ़ती जाती है, नीलामीकर्ता उसे अनाउंस करता जाता है। आखिर में सबसे ऊंची बोली लगने पर नीलामीकर्ता हैमर को डेस्क पर पटककर सोल्ड कहते हुए उस खिलाड़ी को टीम को बेच देता है। इस तरह नीलामी की प्रोसेस कम्प्लीट होती है।


सभी टीमों के पास 100 करोड़ का पर्स

पिछले सीजन टीमों के पास 95 करोड़ रुपए का पर्स था, यानी एक टीम ज्यादा से ज्यादा 95 करोड़ रुपए ही खर्च कर सकती थी। इस बार पर्स में 5 करोड़ रुपए बढ़ाए गए हैं। यानी कि टीमें अपने 25 प्लेयर्स का स्क्वॉड बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा 100 करोड़ रुपए तक खर्च कर सकती हैं। पिछले सीजन के ऑक्शन के बाद टीमों के पास कुछ पैसा बचा था। इस ऑक्शन के पहले टीमों ने अपने कुछ प्लेयर्स निकाल भी दिए। रिलीज किए गए प्लेयर्स की कीमत और पिछले सीजन के ऑक्शन का बचा हुआ अमाउंट ही इस ऑक्शन में टीमों का पर्स होगा। उसमें अब 5 करोड़ रुपए और जुड़ जाएंगे।