+

India-Canada Relations:कनाडा के डिप्टी हाई कमिश्नर को भारत ने किया तलब, निज्जर हत्याकांड से जुड़ा है मामला

India-Canada Relations: भारत ने कनाडा के डिप्टी हाई कमिश्नर को तलब किया है। कनाडा ने निज्जर हत्याकांड की जांच में भारतीय हाई कमिश्नर और डिप्लोमेट्स को

India-Canada Relations: भारत ने कनाडा के डिप्टी हाई कमिश्नर को तलब किया है। कनाडा के डिप्टी हाई कमिश्नर स्टीवर्ट व्हीलर कुछ देर में विदेश मंत्रालय के कार्यालय पहुंचेंगे। कनाडा ने हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड की जांच में भारतीय हाई कमिश्नर और डिप्लोमेट्स को 'पर्सन ऑफ इंटरेस्ट' के रूप में लिंक किया है, जिसकी भारत ने खुली आलोचना की और और 'बेतुका आरोप' बताते हुए चेतावनी भी दी है।

भारत ने यह भी संकेत दिया है कि ट्रूडो सरकार का यह कदम भारत की छवि को धूमिल करने की कोशिश का हिस्सा हो सकती है। विदेश मंत्रालय ने मंत्रालय ने कहा है कि ट्रूडो ने पहले भी राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश की है। मंत्रालय ने उनकी 2018 की भारत यात्रा का उदाहरण भी दिया है, जहां उन्होंने वोट बैंक की राजनीति करने की कोशिश की थी।

कनाडा ने नहीं दिए सबूत

विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान जारी करते हुए कनाडाई सरकार पर आरोपों के सबूत शेयर ना करने की बात भी कही। भारत ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पर राजनीतिक लाभ के लिए वोट बैंक पॉलिटिक्स का आरोप लगाया। भारत ने कहा है कि उनकी मांग के बावजूद कनाडा ने निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने को लेकर कोई ठोस सबूत पेश नहीं किया गया है। 

कनाडा ने लगाए आरोप

कनाडा की सरकार ने निज्जर की हत्या को लेकर भारत पर आरोप लगाए थे और तब से दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है। सितंबर 2023 में, ट्रूडो ने भारत के खिलाफ गंभीर आरोप लगाते हुए भारतीय एजेंटों को खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल बताया गया था। भारत ने इस तरह के आरोपों को साफ तौर पर 'मोटिवेटेड' करार दिया था.

facebook twitter