IND vs IRE:भारत ने विश्व कप में की जीत के साथ शुरुआत, आयरलैंड को आठ विकेट से हराया

10:52 PM Jun 05, 2024 | zoomnews.in

IND vs IRE: टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने आयरलैंड के खिलाफ अपना पहला मैच जीत लिया। न्यूयॉर्क के नसाउ इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड पर रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। इंडियन बॉलर्स ने आयरलैंड की टीम को 96 रन पर ऑलआउट कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजों ने 13वें ओवर में टारगेट चेज कर लिया। रोहित शर्मा ने फिफ्टी लगाई। रोहित शर्मा ने 3 रिकॉर्ड बनाए। इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 600 सिक्स, सबसे कम गेंदों में 4 हजार रन और टी-20 वर्ल्ड कप में एक हजार रन पूरे किए। आयरिश टीम को पहली ओवर में की गई गलती भारी पड़ी, जब स्लिप में बालबर्नी ने रोहित शर्मा का कैच छोड़ दिया।

कोहली तीसरे ओवर में मार्क अडायर की गेंद पर कैच आउट हुए। अडायर के पहले ओवर में रोहित शर्मा का भी कैच छूटा था। इंडिया ने 11 ओवर में एक विकेट खोकर 85 रन बना लिए हैं। क्रीज पर ऋषभ पंत और सूर्य कुमार यादव क्रीज पर हैं। रोहित फिफ्टी बनाकर चोट के चलते रिटायर हो गए। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा 600 सिक्स भी लगा चुके हैं।

न्यूयॉर्क के नसाउ इंटरनेशनल क्रिकेट ग्राउंड पर बुधवार को रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और आयरलैंड को बल्लेबाजी के लिए बुलाया।

पिच और मौसम की कंडीशन का साथ मिला और इंडियन गेंदबाजों ने आयरलैंड को 96 रन पर ऑलआउट कर दिया। यह आयरलैंड का पहली पारी में सबसे छोटा वर्ल्ड कप स्कोर है।

गेंदबाजी करने आए हर इंडियन बॉलर को सफलता मिली। इंडियन पेसर्स ने 8 विकेट लिए। ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने 4 ओवर में 3 विकेट हासिल किए।

आयरलैंड से सबसे ज्यादा रन गैरेथ डैलनी ने बनाए। उन्होंने 25 रन की पारी खेली। गैलेनी ने जोशुआ लिटिल (14 रन) के साथ 9वें विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी की। ये आयरलैंड की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी भी बन गई।

रोहित शर्मा रिटायर्ड हर्ट

10 ओवर के बाद भारत ने एक विकेट गंवाकर 76 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा ने 36 गेंद में टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 30वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, ओवर खत्म होते ही वह फीजियो के साथ मैदान से बाहर चले गए। रोहित रिटायर्ड हर्ट हुए। उन्हें कुछ ओवर पहले हाथ में गेंद लगी थी। शायद इसी की वजह से वह दर्द में थे। ऐसे में उन्होंने रिटायर्ड हर्ट होने का फैसला लिया। अब तक दर्द और चोट की गंभीरता को लेकर कुछ खास जानकारी नहीं है।

भारत ने आयरलैंड को 96 रन पर समेटा

आयरलैंड की टीम 16 ओवर में 96 रन पर सिमट गई। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आयरलैंड की टीम के लिए सबसे ज्यादा रन गैरेथ डेलानी ने बनाए। उन्होंने 26 रन बनाए। वहीं, भारत की ओर से हार्दिक पांड्या ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। 

आयरलैंड की पारी

आयरलैंड की शुरुआत खराब रही थी। पारी के तीसरे ओवर में अर्शदीप सिंह ने कप्तान पॉल स्टर्लिंग और एंड्रयू बालबिर्नी को पवेलियन भेजा। स्टर्लिंग दो और बालबिर्नी पांच रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद हार्दिक पांड्या का कहर देखने को मिला। उन्होंने लोर्कन टकर (10), कर्टिस कैंफर (12) और मार्क अडायर (3) को आउट किया। वहीं, जसप्रीत बुमराह ने हैरी टेक्टर (4) और जोशुआ लिटिल (14) को पवेलियन भेजा। सिराज ने जॉर्ज डॉकरेल (3) और अक्षर पटेल ने बैरी मैक्कार्थी (0) को पवेलियन भेजा। डेलानी आखिरी विकेट के रूप में नो बॉल पर फ्री हिट पर रन आउट हुए। भारत की ओर से हार्दिक ने तीन विकेट लिए। वहीं, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह को दो-दो विकेट मिला। मोहम्मद सिराज और अक्षर को एक-एक विकेट मिला।

न्यूयॉर्क में यह दूसरा मैच है और लगातार तीन पारियों में यहां पर टीम 100+ का स्कोर नहीं बना पाई है। इससे पहले श्रीलंका-दक्षिण अफ्रीका के बीच मुकाबले में श्रीलंकाई टीम 77 रन बना पाई थी, जबकि दक्षिण अफ्रीका ने इसे चेज किया था। अब आयरलैंड की टीम भी इस फहरिस्त में शामिल हो गई है।