Cricket Sri Lanka Ban:ICC ने 3 महीने बाद लिया बड़ा फैसला- श्रीलंका क्रिकेट पर लगा बैन किया खत्म

08:38 PM Jan 28, 2024 | zoomnews.in

Cricket Sri Lanka Ban: जिस वक्त सभी क्रिकेट फैंस ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेस्टइंडीज और टीम इंडिया के खिलाफ इंग्लैंड की यादगार जीत की चर्चा में डूबे हुए हैं, उसी वक्त एक बड़ी खबर इंटरनेशनल क्रिकेट से आई है, जिसका आने वाले टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप पर बड़ा असर पड़ेगा. आईसीसी ने 2014 के टी20 वर्ल्ड चैंपियन श्रीलंका पर लगे बैन को हटा दिया है. आईसीसी ने पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के बाद श्रीलंका क्रिकेट पर बैन लगा दिया था, जिसके बाद उससे अंडर-19 वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छिन गई थी.

अक्टूबर-नवंबर में भारत में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 में श्रीलंकाई टीम का प्रर्दशन बेहद खराब रहा था, जिसके बाद श्रीलंका सरकार में खेल मंत्री ने बोर्ड को ही सस्पेंड कर दिया था. इसके बाद से ही श्रीलंका क्रिकेट में काफी उथल-पुथल चल रही थी और ऐसे में आईसीसी ने क्रिकेट बोर्ड पर बैन लगा दिया था. अब करीब 3 महीने के बाद ICC ने श्रीलंकाई बोर्ड से ये बैन हटा दिया है.

नवंबर में बैन, जनवरी में राहत

श्रीलंकाई टीम वर्ल्ड कप के लीग राउंड से ही बाहर हो गई थी और नौवें स्थान पर रही थी. इसके कारण टीम 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई करने में भी नाकाम रही. ऐसे में श्रीलंका के खेल मंत्री ने पूरे बोर्ड को ही बर्खास्त कर दिया था और एक अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया था. हालांकि, श्रीलंका की सुप्रीम कोर्ट ने एक दिन बाद ही इस फैसले को पलट दिया था. ऐसे में 10 नवंबर को ICC ने श्रीलंकाई बोर्ड को अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया था.

ICC ने श्रीलंका क्रिकेट को फुल मेंबर होने के नाते नियमों के उल्लंघन का दोषी पाया था, जिसमें बोर्ड के कामकाज में बाहरी दखलंदाजी की सख्त मनाही है. ऐसे में श्रीलंकाई सरकार के दखल को इस नियम का उल्लंघन माना गया था और आईसीसी ने उसे सस्पेंड करने का फैसला किया था. इसके साथ ही उससे अंडर-19 वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छिन गई थी, जो अब साउथ अफ्रीका में हो रहा है. रविवार 28 जनवरी को ICC ने एक बयान जारी कर कहा कि श्रीलंकाई क्रिकेट फिलहाल किसी भी तरह का उल्लंघन नहीं कर रही और ऐसे में उसका बैन हटाया जा रहा है.

छूट सकता था T20 वर्ल्ड कप

हालांकि, कुछ ही दिनों में ICC ने श्रीलंका को बड़ी राहत देते हुए उसे इंटरनेशनल क्रिकेट जारी रखने की इजाजत दी थी और ऐसे में श्रीलंकाई टीम ने वनडे और टी20 सीरीज के लिए जिम्बाब्वे की मेजबानी की थी.लेकिन साथ ही चेतावनी भी दी थी कि अगर सरकार का दखल खत्म नहीं हुआ तो लंबे समय के लिए बैन लग सकता है. इसके कारण श्रीलंकाई टीम किसी भी स्तर पर क्रिकेट नहीं खेल पाती और ऐसे में वो जून में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा नहीं ले पाती. अब बैन हटने के बाद श्रीलंकाई टीम बिना किसी परेशानी के वर्ल्ड कप में हिस्सा ले पाएगी.