+

Israel-Hezbollah War:हिजबुल्लाह का इजराइल पर काउंटर अटैक, 7 मिनट में दागीं 60 मिसाइलें

Israel-Hezbollah War: इजराइल पर ड्रोन अटैक के बाद अब हिजबुल्लाह की ओर से मिसाइल से हमला किया गया है. करीब 7 मिनट में 60 से अधिक मिसाइल दागी गई हैं. अधिकतर

Israel-Hezbollah War: हिज़बुल्लाह और हमास के प्रमुखों के खात्मे के बावजूद इजराइल के लिए मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं। शनिवार को हिज़बुल्लाह ने इजराइल पर एक और बड़ा हमला किया। इजरायली सेना आईडीएफ के अनुसार, हिज़बुल्लाह ने 7 मिनट में 60 मिसाइलें दागी। कुल मिलाकर 100 से अधिक मिसाइलें दागी गईं, हालांकि अधिकतर को मार गिराया गया, लेकिन कुछ मिसाइलें इजराइल के विभिन्न क्षेत्रों में गिरीं।

हमले से पहले हिज़बुल्लाह ने ड्रोन हमले भी किए। एक ड्रोन लेबनान से उड़ान भरकर इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के निजी घर तक पहुंचा। ड्रोन ने 70 किलोमीटर की दूरी तय की और इसरायली डिफेंस सिस्टम इसे डिटेक्ट करने में नाकाम रहा, जिससे सुरक्षा अलार्म भी सक्रिय नहीं हुआ और नागरिक बंकरों में नहीं जा सके। हालांकि ड्रोन के हमले में सीमित नुकसान हुआ, क्योंकि इसकी तीव्रता कम थी।

दो दिन पहले, इजराइल ने हमास के चीफ याहवा सिनवार को मार गिराया था, जो 7 अक्टूबर को हुए हमले का मास्टरमाइंड था। इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने इसे हमास के शासन के पतन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया, जबकि हमास के उपनेता खलील अल-हय्या ने कहा कि उनके नेता की मौत से संगठन और मजबूत होगा।

इन हमलों के बाद भी, इजराइल की सुरक्षा चुनौतियां बनी हुई हैं और क्षेत्र में अस्थिरता जारी है।

facebook twitter