Gold Price Delhi:गोल्ड बढ़ा रहा शादी का बजट, फिर दिल्ली में सोने ने बनाया रिकॉर्ड

08:27 PM Oct 14, 2024 | zoomnews.in

Gold Price Delhi: शादी का सीजन आने वाला है, और इसके साथ ही गोल्ड की मांग भी बढ़ रही है। लेकिन इस बार शादियों का बजट बढ़ गया है, क्योंकि सोने की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। देश की राजधानी दिल्ली में गोल्ड के दाम एक बार फिर से आसमान छू रहे हैं, और विशेषज्ञों का मानना है कि दिवाली तक यह कीमतें 80 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकती हैं। इसके अलावा, चांदी के दामों में भी तेजी देखने को मिल रही है।

दिल्ली में गोल्ड की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर

ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में सोने की कीमत 200 रुपए बढ़कर 78,700 रुपए प्रति 10 ग्राम के लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गई है। पिछले हफ्ते शुक्रवार को यह कीमत 78,500 रुपए प्रति 10 ग्राम थी। इसके अलावा, 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 600 रुपए चढ़कर 78,300 रुपए प्रति 10 ग्राम के अपने सर्वाधिक स्तर पर पहुंच गया। चांदी के दामों में भी तेजी देखी जा रही है, जो 500 रुपए बढ़कर 93,500 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

सोने की कीमतों में यह उछाल आभूषण विक्रेताओं की मांग में वृद्धि और त्योहारों के कारण हो रहा है, जबकि वैश्विक बाजारों में सोने की कीमतों में गिरावट देखी गई है। इसके बावजूद, घरेलू बाजार में मांग बढ़ने से सोने के दाम ऊपर जा रहे हैं।

वायदा बाजार में गिरावट

हालांकि वायदा बाजार में सोने की कीमतों में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना 207 रुपए या 0.27 फीसदी की गिरावट के साथ 76,100 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। दिसंबर डिलीवरी वाली चांदी भी 1.01 प्रतिशत गिरकर 90,761 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी सोने की कीमतें गिर रही हैं। कॉमेक्स पर सोना 0.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,669.50 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है, और एशियाई बाजारों में चांदी 1.17 प्रतिशत गिरकर 31.39 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

विशेषज्ञों की राय

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) सौमिल गांधी ने कहा कि अमेरिकी डॉलर की मजबूती और ट्रेजरी यील्ड के दबाव के चलते सोने की कीमतों में गिरावट देखी जा रही है। गांधी ने यह भी बताया कि अल्पकालिक व्यापारियों द्वारा किए गए निवेश परिसमापन का भी सोने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। इसके साथ ही, फंड मैनेजर्स ने सोने पर अपने दांव को आठ सप्ताह के सबसे निचले स्तर पर ला दिया है।

कोटक सिक्योरिटीज के एवीपी-कमोडिटी रिसर्च, कायनात चैनवाला ने कहा कि कॉमेक्स पर गोल्ड पिछले हफ्ते से मामूली बढ़त पर है, लेकिन मजबूत अमेरिकी डॉलर की वजह से तेजी की संभावनाएं सीमित हो रही हैं। बाजार में आक्रामक दर में कटौती की उम्मीदें घटने से भी सोने की कीमतों पर दबाव बढ़ रहा है।

भविष्य की संभावनाएं

सोने और चांदी की कीमतें आगे भी बढ़ने की संभावना है, खासकर दिवाली और शादियों के मौसम को देखते हुए। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में स्थिति में सुधार नहीं होता और घरेलू मांग बढ़ती रहती है, तो दिल्ली में गोल्ड के दाम जल्द ही 80 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकते हैं।

इसलिए, अगर आप सोने में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो यह समय सावधानीपूर्वक सोचने का हो सकता है।