+

Ambarnath Gas Leak:अंबरनाथ में केमिकल फैक्टरी से गैस लीक से हड़कंप! पूरे शहर में आंखों में जलन और गले खराश

Ambarnath Gas Leak - महाराष्ट्र के अंबरनाथ शहर में एक केमिकल फैक्टरी से गैस लीक होने से दहशत फैल गई। गैस का धुआं पूरे शहर में फैला, जिससे दृश्यता कम हो गई

Ambarnath Gas Leak : महाराष्ट्र में बीती रात मुंबई से सटे अंबरनाथ के एमआईडीसी परिसर में स्थित निकाकेम केमिकल कंपनी से गैस के रिसाव होने लगा. इसके बाद हवा में गैस के फैलने के कारण लोगों को गले में खराश और आंखों में जलन की शिकायत होने लगी. रात करीब नौ से 12 बजे के बीच अंबरनाथ शहर में हवा में केमिकल पसरने के कारण धुंध जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई. फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में किया.


फिलहाल, वायु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की दो वायु निरीक्षण मोबाइल वैन इस बात की जांच में जुटी है कि किस कारण से वायु प्रदूषित हुई? अभी स्थिति नियंत्रण में है.  अभी हवा साफ है. अंबरनाथ क्षेत्र में कहीं भी धुआं नहीं है, लेकिन प्रदूषण बोर्ड का वायु गुणवत्ता नियंत्रण मोबाइल वाहन निककेम कंपनी में मौजूद है.


फैक्ट्री से लीक हुई गैस रेलवे ट्रैक तक फैली

इस खतरनाक गैस के रिसाव ने अंबरनाथ के रेलवे ट्रैक तक धुएं फैल गया है। ऐसे में किसी भी आपात स्थिति में शहर से बाहर निकलने की संभावना सीमित हो गई है। घटना के बाद फैक्ट्री के आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। धुएं से बचने के लिए लोग अपने मुंह और नाक को ढक कर चल रहे हैं। प्रशासन स्थिति पर नजर बनाए हुए है और गैस रिसाव के कारणों का पता लगाने के लिए जांच कर रहा है।


गैस रिसाव के कारणों की जांच जारी

महाराष्ट्र में गैस रिसाव (Chemical Leak in Maharashtra) के कारणों को जानने के लिए अधिकारियों ने विशेषज्ञों की टीम को बुलाया है। साथ ही, स्थिति को काबू में लाने की कोशिश की जा रही है। हालांकि, अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि किस केमिकल का रिसाव (Chemical Leak)  हुआ है। फैक्ट्री के आसपास रहने वाले लोगों को धुएं से बचने के लिए घर के अंदर रहने की सलाह दी गई है। 


लोगों को घरों में रहने की हिदायत

घटना के तुरंत बाद स्थानीय प्रशासन ने सभी निवासियों को घरों में रहने और दरवाजे-खिड़कियां बंद रखने की अपील की है। धुएं का असर इतना गंभीर है कि सड़कें पूरी तरह से धुंध में ढक चुकी हैं। अंबरनाथ में विजिबिलिटी बेहद कम  (Visibility Low in Ambarnath) हो गई है।  प्रशासन ने लोगों से धैर्य बनाए रखने और स्थिति सुधरने तक बाहर न निकलने की हिदायत दी है।


रिसाव पर काबू करने की कोशिशें जारी

सूत्रों के अनुसार, राहत कार्यों के लिए टीमों को तैनात किया गया है। विशेषज्ञ इस गैस रिसाव को रोकने के लिए काम कर रहे हैं। हालाँकि स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है, लेकिन स्थानीय प्रशासन ने स्थिति को जल्द से जल्द नियंत्रण में लाने का आश्वासन दिया है। प्रभावित इलाकों के निवासियों से अपील की गई है कि वे घरों में रहें और किसी भी प्रकार के असामान्य लक्षण महसूस करने पर तुरंत मेडिकल सहायता लें।

facebook twitter