Rajya Sabha Elections:भाजपा के साथ कर्नाटक में हो गया गेम, विधायक ने दिया कांग्रेस को वोट

02:50 PM Feb 27, 2024 | zoomnews.in

Rajya Sabha Elections: राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। यूपी के बाद हिमाचल प्रदेश से जहां क्रॉस वोटिंग की खबरें मिल रही हैं तो वहीं अब कर्नाटक में भी क्रॉस वोटिंग हुई है। तीनों राज्यों में क्रॉस वोटिंग की अफवाहों पर कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी के मुख्य सचेतक डोड्डानगौड़ा जी.पाटिल का कहना है, "यह पुष्टि हो गई है कि एसटी सोमशेखर ने क्रॉस वोटिंग की है। हम चर्चा कर रहे हैं कि क्या किया जा सकता है और क्या कार्रवाई की जानी चाहिए।" 

क्रॉस-वोटिंग की आशंकाओं के बीच, कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को बेंगलुरु में चुनाव चल रहा है। दोपहर तक, मुख्यमंत्री सिद्धारमैया सहित 112 से अधिक विधायकों ने अपना वोट डाला था। चुनाव का परिणाम शाम तक घोषित कर दिया जाएगा। पांच उम्मीदवार- नारायणसा के. भांडगे (भाजपा), जी.सी. चार सीटों के लिए चंद्रशेखर, अजय माकन और सैयद नसीर हुसैन (कांग्रेस), और कुपेंद्र रेड्डी (जनता दल-सेक्युलर) मैदान में हैं।

राज्यसभा के उम्मीदवार सैयद नसीर हुसैन, जी.सी. चन्द्रशेखर और एल. हनुमंथैया (कांग्रेस), और राजीव चन्द्रशेखर (भाजपा) अपना कार्यकाल पूरा होने के बाद अप्रैल में सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

कर्नाटक विधानसभा में 223 सदस्यों (सुरपुर विधायक राजा वेंकटप्पा नाइक की मृत्यु के बाद) की वर्तमान संख्या में, कांग्रेस के पास 134 सदस्य हैं, जबकि भाजपा के पास 66 और जद (एस) के पास 19 सदस्य हैं। लता मल्लिकार्जुन (हड़प्पनहल्ली) और के.एच. सर्वोदय कर्नाटक पक्ष के दर्शन पुत्तनैया (मेलुकोटे) और कर्नाटक राज्य प्रगति पक्ष के जी. जनार्दन रेड्डी (गंगावती) के साथ पुट्टस्वामी गौड़ा (गौरीबिदानूर) निर्दलीय हैं।

इस बीच, भाजपा विधायकों को भाजपा उम्मीदवार को वोट देने के लिए व्हिप के बावजूद, इसके सदस्य यशवंतपुर विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए एस.टी. कयास लगाए जा रहे हैं कि सोमशेखर ने 'अंतरात्मा की आवाज पर वोट' की बात कहकर कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की है। वह उन विधायकों में से थे जिनकी गतिविधियों पर पैनी नजर रहती थी। वोट डालने से पहले उन्होंने कहा था कि अभी तक किसी भी उम्मीदवार ने वोट के लिए उनसे संपर्क नहीं किया है और वह उस उम्मीदवार को वोट देंगे जो यशवंतपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए फंड देगा।

अन्य सदस्य जो ध्यान आकर्षित कर रहे हैं, वे हैं पूर्व मंत्री और येल्लापुरा से भाजपा सदस्य शिवराम हेब्बार और गुरमितकल से जनता दल (सेक्युलर) सदस्य शरणगौड़ा कंदाकुर। कंडाकुर ने मीडियाकर्मियों से कहा कि हालांकि यह सच है कि गलतफहमी थी, उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. सहित पार्टी नेताओं द्वारा समर्थन दिए जाने के बाद जद (एस) उम्मीदवार को वोट दिया था। 

 सिद्धारमैया ने भाजपा और जनता दल (सेक्युलर) पर कांग्रेस विधायकों को उनके उम्मीदवार को वोट देने के लिए प्रलोभन और धमकी देने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा कि 134 सदस्यों वाली कांग्रेस और 2 निर्दलीय सहित चार और विधायकों के समर्थन के कारण क्रॉस वोटिंग की जरूरत नहीं है। “19 सदस्यों वाली जद (एस) को अपना उम्मीदवार खड़ा करने की ज़रूरत नहीं थी। हमारे विधायकों को प्रलोभन और धमकियां दी गईं। इसलिए, हमने फैसला किया कि सभी विधायक एक साथ रहेंगे, ”उन्होंने अपने विधायकों को बेंगलुरु के एक होटल में रखने के पार्टी के फैसले को सही ठहराते हुए कहा।

पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि भाजपा-जद(एस) द्वारा कुपेंद्र रेड्डी के पक्ष में वोट मांगने के लिए कम से कम 40 कांग्रेस विधायकों तक पहुंचने का प्रयास किया गया था। परिवहन मंत्री रामलिंगा रेड्डी ने कहा, “कांग्रेस विधायक दल की बैठक में कांग्रेस विधायकों को दी जा रही धमकियों और प्रलोभनों पर व्यापक चर्चा हुई,” लेकिन उन्होंने विस्तार से नहीं बताया।