SCO Summit 2024:पाकिस्तान पहुंचे विदेशी मेहमान; इस्लामाबाद में सेना तैनात, प्रदर्शन और रैलियों पर रोक

12:12 PM Oct 14, 2024 | zoomnews.in

SCO Summit 2024: शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन के लिए विदेशी प्रतिनिधिमंडलों ने 15 अक्टूबर 2024 से पहले पाकिस्तान पहुंचना शुरू कर दिया है। इस्लामाबाद में 15 और 16 अक्टूबर को आयोजित होने वाले इस सम्मेलन में एससीओ सदस्य देशों के शासनाध्यक्ष हिस्सा लेंगे। इस महत्वपूर्ण आयोजन के लिए पाकिस्तान में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं, जिसमें राजधानी इस्लामाबाद में सेना की तैनाती भी शामिल है।

प्रमुख विदेशी प्रतिनिधिमंडल पहुँचे पाकिस्तान

‘जियो न्यूज’ के अनुसार, रूस का 76 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल और एससीओ के सात सदस्य पहले ही पाकिस्तान पहुंच चुके हैं। भारत का चार सदस्यीय आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल, चीन का 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल, किर्गिस्तान और ईरान के भी प्रतिनिधिमंडल इस्लामाबाद आ चुके हैं। यह सम्मेलन पाकिस्तान के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, जहां कई देशों के प्रमुख नेता और प्रतिनिधि शामिल होंगे।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

इस्लामाबाद पुलिस के महानिरीक्षक (आईजीपी) नासिर अली रिजवी ने कहा कि सम्मेलन के लिए ‘‘व्यापक’’ सुरक्षा योजना तैयार की गई है। पुलिस, सेना, खुफिया एजेंसियां, फ्रंटियर कोर (एफसी), और रेंजर्स कर्मियों को सुरक्षा व्यवस्था में तैनात किया गया है। विदेशी प्रतिनिधिमंडलों के ठहरने वाले होटलों और सभा स्थलों पर भी सशस्त्र कर्मियों की निगरानी की जाएगी। तलाशी और सूचना आधारित अभियान भी चलाए जा रहे हैं ताकि किसी भी अप्रिय घटना से निपटा जा सके।

प्रदर्शनों और रैलियों पर प्रतिबंध

एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान किसी भी प्रकार के विरोध प्रदर्शन या रैली पर सख्त प्रतिबंध लगा दिया गया है। राजधानी इस्लामाबाद और आस-पास के क्षेत्रों में 9,000 से अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। यातायात को सुचारु रूप से चलाने के लिए विशेष योजना भी जारी की गई है, ताकि नागरिकों को कोई असुविधा न हो।

पाकिस्तान तैयार है: विदेश मंत्री इशाक डार

पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री इशाक डार ने कहा कि पाकिस्तान एससीओ शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा, ‘‘हम भारतीय विदेश मंत्री समेत सभी नेताओं का स्वागत करने के लिए तैयार हैं।’’ डार ने इस अवसर पर पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय जिम्मेदारियों को सर्वोत्तम तरीके से निभाने की प्रतिबद्धता भी जताई। उन्होंने बताया कि चीनी प्रधानमंत्री पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे, जबकि भारत ने ऐसी किसी द्विपक्षीय बैठक का अनुरोध नहीं किया है।

पीटीआई ने विरोध प्रदर्शन की धमकी दी

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी ने सम्मेलन के दौरान 15 अक्टूबर को विरोध प्रदर्शन करने की धमकी दी है। पार्टी ने अपने नेता इमरान खान पर लगे प्रतिबंधों के खिलाफ यह कदम उठाने का ऐलान किया है। पीटीआई की मांग है कि इमरान खान को अपने परिवार, कानूनी टीम और चिकित्सकों से मिलने की अनुमति दी जाए। इस पर इशाक डार ने बिना पार्टी का नाम लिए इस तरह के विरोध प्रदर्शनों को राष्ट्रीय हित के खिलाफ बताया और कहा, ‘‘महत्वपूर्ण राष्ट्रीय आयोजनों के दौरान ऐसे विरोध सकारात्मक संदेश नहीं देते।’’

एससीओ: एक प्रमुख मंच

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में प्रमुख सदस्य देशों में पाकिस्तान, चीन, भारत, रूस, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान और बेलारूस शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, 16 अन्य देश पर्यवेक्षक या ‘‘वार्ता साझेदार’’ के रूप में जुड़े हुए हैं। एससीओ का उद्देश्य क्षेत्रीय स्थिरता, आर्थिक विकास और सुरक्षा के मुद्दों पर सहयोग को बढ़ावा देना है।

इस्लामाबाद में आयोजित यह शिखर सम्मेलन पाकिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी उपस्थिति को मजबूत करने और क्षेत्रीय संबंधों को सुधारने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।