Earthquake News:भीषण भूकंप से पापुआ न्यू गिनी में हिली धरती, रिक्टर स्केल पर 6.9 मापी गई तीव्रता

08:59 AM Mar 24, 2024 | zoomnews.in

Earthquake News: पापुआ न्यू गिनी में भीषण भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के बाद से अफरा-तफरी का माहौल है और प्रशासन लगातार भूकंप से संबंधित जानकारियों को जुटाने में लगा हुआ है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.9 मापी गई है। बता दें कि भूकंप उत्तरी पापुआ न्यू गिनी में रविवार की सुबह महसूस हुए। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक इस भूकंप की गहराई 35 किमी और एपिसेंटर अंबुती क्षेत्र से 32 किमी दूर था। बता दें कि इस भूकंप में अबतक किसी के मारे जाने की कोई खबर सामने नहीं आई है। हालांकि और जानकारी का इंतजार किया जा रहा है। बता दें कि पापुआ न्यू गिनी में भूकंप आना आम बात है, क्योंकि यह क्षेत्र रिंग ऑन फायर पर स्थित है। जहां, भूकंप आमतौर पर आते रहते हैं। इस स्थान पर टेक्टोनिक प्लेट्स की स्थिति में बदलाव आता रहता है। पिछले साल यहां भीषण भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता 7 मापी गई थी। इस दौरान 7 लोगों की मौत हो गई थी। 

इंडोनिशिया में भी आया भूकंप

बता दें कि इससे पहले 22 मार्च को इंडोनेशिया के जावा द्वीप में जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। संयुक्त राज्य अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने इस बाबत कहा कि शुक्रवार को इंडोनेशिया के जावा द्वीप के पास 6.4 तीव्रता वाला भूकंप दर्ज किया गया। बता दें कि भूकंप के झटके राजधानी जकार्ता में महसूस किए गए। यह झटके इतने तीव्र थे कि लोगों को अपने घरों से निकलकर बाहर भागना पड़ा। जानकारी के मुताबिक भूकंप की गहराई लगभग 8 किमी थी। साथ ही भूकंप का केंद्र बवेन द्वीप के पास जावा द्वीप के उत्तरी तट पर दर्ज किया गया। 

हालांकि इंडोनेशिया के जावा द्वीप पर आए इस भूकंप में किसी के मारे जाने या घायल होने की खबर अबतक नहीं आई है। स्थानीय अधिकारियों ने भूकंप के बाद सुनामी को लेकर भी कोई चेतावनी जारी नहीं की। बता दें कि इस भूकंप की तीव्रता सबसे अधिक पूर्वी जावा प्रांत में महसूस किए गए। भूकंप की तेज तीव्रता महसूस करने वालों में सुरबाया शहर भी शामिल है। एएफपी के पत्रकार यूलियानस आंद्रे ने इसे लेकर कहा कि जब भूकंप आया तो मैं घर में था। भूकंप के झटकों ने हमें अस्थिर कर दिया। मैं और मेरा परिवार घर से बाहर भागे और पड़ोसी भी बाहर निकलकर जान बचाने के लिए भागे।