Rahul Gandhi News:कांग्रेस का राहुल के खिलाफ विवादित बयानों पर प्रदर्शन, FIR की उठाई मांग

04:22 PM Sep 18, 2024 | zoomnews.in

Rahul Gandhi News: कांग्रेस पार्टी ने अपने सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के खिलाफ की जा रही विवादित टिप्पणियों को गंभीरता से लिया है। हाल के दिनों में भाजपा और उसके कुछ सहयोगियों द्वारा राहुल गांधी के प्रति अलोकतांत्रिक भाषा का इस्तेमाल किया गया, जिसे कांग्रेस ने निंदनीय और लोकतंत्र के खिलाफ बताया है। पार्टी ने इस मामले में कानूनी कार्रवाई का निर्णय लिया है और एफआईआर दर्ज कराने के लिए एक जनहित याचिका (PIL) दाखिल की है।

केसी वेणुगोपाल की प्रतिक्रिया

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने सभी राज्य इकाइयों को पत्र लिखकर भाजपा नेताओं की आपत्तिजनक टिप्पणियों के खिलाफ प्रदर्शन आयोजित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यह टिप्पणियाँ न केवल राहुल गांधी के लिए अपमानजनक हैं, बल्कि लोकतंत्र के मूल्यों को भी ठेस पहुँचाती हैं। वेणुगोपाल ने पूछा कि भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने इस तरह की टिप्पणियों की निंदा क्यों नहीं की।

अजय माकन की शिकायत

कांग्रेस नेता अजय माकन ने दिल्ली के तुगलक रोड थाने में शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने चार भाजपा नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मांग की है। इन नेताओं में भाजपा के तरविंदर सिंह मारवाह, शिवसेना शिंदे गुट के संजय गायकवाड, केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू, और यूपी सरकार के मंत्री रघुराज सिंह शामिल हैं। कांग्रेस ने इन नेताओं के खिलाफ धारा 351, 352, 353 और 61 के तहत कार्रवाई की मांग की है।

प्रदर्शन और हिरासत

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राहुल गांधी के खिलाफ दिए गए विवादित बयानों के विरोध में प्रदर्शन भी शुरू कर दिया है। दिल्ली में यूथ कांग्रेस ने इस मामले में जोरदार प्रदर्शन किया, जिसमें कुछ कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया। ये कार्यकर्ता केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू और अन्य भाजपा नेताओं के खिलाफ विरोध कर रहे थे।

देवेंद्र यादव का बयान

कांग्रेस के दिल्ली अध्यक्ष देवेंद्र यादव ने कहा, "हम राहुल गांधी के रास्ते पर चलते हुए संविधान की रक्षा के लिए लड़ रहे हैं। हम भाजपा से नहीं डरते।" उन्होंने यह भी कहा कि राहुल गांधी के परिवार के सदस्यों ने देश के लिए कुर्बानियाँ दी हैं, और इस प्रकार की टिप्पणियाँ निंदनीय हैं। यादव ने बिट्टू को भाजपा का नया 'पिट्ठू' बताते हुए कहा कि यह एक गंभीर मामला है, और भाजपा के बड़े नेताओं की चुप्पी इस मुद्दे की गंभीरता को दर्शाती है।

निष्कर्ष

कांग्रेस पार्टी का यह कदम न केवल राहुल गांधी के प्रति समर्थन प्रदर्शित करता है, बल्कि यह भारतीय राजनीति में बढ़ती असहमति की ओर भी इशारा करता है। इस मामले में कानूनी कार्रवाई और सार्वजनिक प्रदर्शन से यह साफ है कि कांग्रेस अपने नेता का बचाव करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। यह देखना दिलचस्प होगा कि भाजपा इस मुद्दे पर कैसे प्रतिक्रिया देती है और क्या यह विवाद राजनीतिक Landscape में और उथल-पुथल पैदा करेगा।