+

IND vs ENG:इंग्लैंड को बुरी तरह हराकर भारत ने फाइनल की टिकट कटाई- WC 2022 का लिया बदला

IND vs ENG: 10 साल बाद टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है। भारतीय टीम ने तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई है। भारत ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 68 रन से हराया।

IND vs ENG: 10 साल बाद टीम इंडिया टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गई है। भारतीय टीम ने तीसरी बार फाइनल में जगह बनाई है। भारत ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 68 रन से हराया। इसी के साथ रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने 2022 के टी-20 वर्ल्ड कप की हार का बदला भी पूरा कर लिया है। टीम पिछली बार 2014 के फाइनल में पहुंची थी। गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। टीम इंडिया ने रोहित शर्मा की फिफ्टी के सहारे इंग्लैंड को 172 का टारगेट दिया, फिर कुलदीप और अक्षर की गेंदबाजी के दम पर इंग्लिश टीम को 16.4 ओवर में 103 रन पर पवेलियन भेज दिया।

कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने मिलकर 6 बैटर्स को पवेलियन भेजा। जसप्रीत बुमराह ने फिल सॉल्ट और जोफ्रा आर्चर को आउट किया। दो बैटर रनआउट हुए।

भारत 10 साल बाद फाइनल में

कप्तान रोहित शर्मा की शानदार पारी के बाद कुलदीप यादव और अक्षर पटेल की दमदार गेंदबाजी से भारत ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 68 रनों से हराकर टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई। भारत का सामना अब शनिवार को खिताबी मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से होगा। भारतीय टीम ने इस तरह 10 साल के लंबे अंतराल के बाद इस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया है। भारत इससे पहले 2014 में टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा था। यह तीसरी बार है जब भारतीय टीम टी20 विश्व कप का खिताबी मुकाबला खेलेगी। इससे पहले टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई में 2007 और 2014 में फाइनल में प्रवेश किया था। भारत को 2007 में जीत मिली थी, जबकि 2014 में वह खिताब से चूक गई थी। 

भारत रोहित शर्मा की 39 गेंदों पर 57 रनों की पारी और सूर्यकुमार यादव के 47 रनों के दम पर 20 ओवर में सात विकेट पर 171 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 16.4 ओवर में 103 रन पर ढेर हो गई। भारत के लिए कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने 19 रन देकर तीन विकेट, जबकि अक्षर पटेल ने 23 रन देकर तीन विकेट झटके। अक्षर को उनके प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार से नवाजा गया। इंग्लैंड के लिए हैरी ब्रूक 25 रन बनाकर सर्वोच्च स्कोरर रहे। भारत ने इस तरह टूर्नामेंट में अपना विजयी अभियान जारी रखा। अब फाइनल में उसका सामना ऐसी टीम से जो पहली बार विश्व कप के खिताबी मुकाबले में पहुंची है और उसी की तरह अजेय चल रही है।

भारत ने 171 रन बनाए

भारत ने सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के सामने 172 रन का लक्ष्य रखा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 171 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 57 रन बनाए। वहीं, सूर्यकुमार यादव ने 47 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। हालांकि, भारतीय पारी के 18वें ओवर में जॉर्डन हैट्रिक से चूक गए। उन्होंने लगातार दो गेंद पर हार्दिक पांड्या और शिवम दुबे को आउट किया था। जॉर्डन इस टी20 विश्व कप में एक हैट्रिक पहले ही ले चुके हैं।

पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही थी। विराट कोहली (9) और ऋषभ पंत (4) कुछ खास नहीं कर सके। इसके बाद रोहित ने सूर्या के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी निभाई। रोहित ने इस दौरान टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 32वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने सैम करन की गेंद पर छक्का लगाकर अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, इसके बाद वह तुरंत आउट हो गए। आदिल रशीद ने रोहित को क्लीन बोल्ड किया। हिटमैन ने 39 गेंद में छह चौके और दो छक्के की मदद से 57 रन की पारी खेली। सूर्या भी 36 गेंद में चार चौके और दो छक्के की मदद से 47 रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक पांड्या ने 13 गेंद में एक चौका और दो छक्के की मदद से 23 रन बनाए। दुबे गोल्डन डक का शिकार हुए। अक्षर पटेल ने छह गेंद में एक छक्के की मदद से 10 रन बनाए। रवींद्र जडेजा नौ गेंद में दो चौके की मदद से 17 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए 171 रन का बचाव करना होगा।

facebook twitter