Haryana New Government:तीसरी बार हरियाणा में BJP सरकार, नायब सैनी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

02:17 PM Oct 17, 2024 | zoomnews.in

Haryana New Government: नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेकर राज्य की बागडोर संभाल ली है। हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। सीएम सैनी के साथ 13 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली, और इसके साथ ही बीजेपी ने राज्य में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने का इतिहास रच दिया। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित एनडीए के कई प्रमुख नेता शामिल हुए।

हरियाणा में बीजेपी की 10 साल की सत्ता और ऐतिहासिक जीत

बीजेपी पिछले 10 सालों से हरियाणा की सत्ता पर काबिज है, और इस बार उसने पूर्ण बहुमत के साथ तीसरी बार सरकार बनाई। बीजेपी ने कुल 90 सीटों में से 48 पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस 37 सीटों पर सिमट गई। इंडियन नेशनल लोक दल (इनेलो) को 2 सीटें मिलीं। यह जीत बीजेपी के लिए हरियाणा में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है, जिससे पार्टी ने राज्य में अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है।

सीएम के अलावा 13 विधायकों ने भी ली शपथ

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के साथ 13 अन्य विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इनमें कुछ पुराने और अनुभवी चेहरे हैं तो कुछ नए चेहरे भी शामिल हैं।

अनिल विज

अनिल विज, हरियाणा बीजेपी के सबसे सीनियर विधायक और लगातार सातवीं बार अंबाला कैंट से विजयी होने वाले नेता, ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। पिछले कार्यकाल में वह हरियाणा के गृह मंत्री रहे थे और स्वास्थ्य एवं खेल विभाग भी संभाल चुके हैं। विज पंजाबी समुदाय से आते हैं और राज्य में बीजेपी का मजबूत आधार हैं।

कृष्ण लाल पंवार

कृष्ण लाल पंवार, पानीपत के इसराना सीट से विधायक, ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। पंवार दलित समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं और वह दूसरी बार मंत्री बने हैं। पंवार का राजनीतिक सफर इनेलो से शुरू हुआ, लेकिन 2014 में वह बीजेपी में शामिल हो गए थे।

विपुल गोयल

फरीदाबाद से विधायक विपुल गोयल, जो वैश्य समुदाय से आते हैं, ने भी दूसरी बार मंत्री पद की शपथ ली। पिछली सरकार में वह पर्यावरण और उद्योग मंत्री थे।

राव नरवीर सिंह

राव नरवीर, गुरुग्राम के बादशाहपुर से विधायक, यादव समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हैं और उन्होंने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। 2024 में टिकट मिलने के बाद उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार वर्धन यादव को बड़े अंतर से हराया था।

महिपाल ढांडा

महिपाल ढांडा, जो जाट समुदाय से आते हैं, ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। वह पानीपत ग्रामीण सीट से दूसरी बार विधायक बने हैं।

श्रुति चौधरी

श्रुति चौधरी, जो जाट समुदाय से आती हैं और हरियाणा की जानी-मानी राजनीतिक परिवार की सदस्य हैं, ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। वह पहली बार तोशाम से विधायक बनी हैं और उनकी मां किरण चौधरी राज्यसभा सांसद रही हैं।

अरविंद शर्मा

अरविंद शर्मा, गोहाना सीट से विधायक, ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। शर्मा ब्राह्मण समुदाय से आते हैं और 2019 में रोहतक से सांसद चुने गए थे।

एनडीए का शक्ति प्रदर्शन

शपथ ग्रहण समारोह में एनडीए का पूरा पावर नजर आया। मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर समेत कई प्रमुख नेता मौजूद थे। इसके अलावा अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता भी इस मौके पर उपस्थित रहे। पंचकूला में आयोजित इस समारोह के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।

हरियाणा में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत और आगे की चुनौतियां

हरियाणा में लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के बाद बीजेपी ने राज्य की राजनीति में अपनी स्थायी पकड़ साबित कर दी है। 48 सीटों पर जीत हासिल करके पार्टी ने राज्य में कांग्रेस को कड़ी चुनौती दी है। अब सीएम नायब सिंह सैनी के सामने प्रदेश को विकास के नए आयामों पर ले जाने की चुनौती होगी।

पिछले कार्यकाल में बीजेपी ने कई बड़े फैसले किए थे, जिनमें कानून-व्यवस्था में सुधार, स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्र में निवेश शामिल था। अब जनता की अपेक्षाएं और भी बढ़ चुकी हैं, और सैनी सरकार को इन उम्मीदों पर खरा उतरना होगा।

इस शपथ ग्रहण समारोह ने बीजेपी के हरियाणा में बढ़ते कद और भविष्य की राजनीति में उसकी मजबूत स्थिति को भी उजागर किया है।