Rahul Gandhi News:INDIA ब्लॉक की बैठक में बड़ा फैसला- लोकसभा में राहुल होंगे नेता विपक्ष

10:17 PM Jun 25, 2024 | zoomnews.in

Rahul Gandhi News: लोकसभा चुनाव के बाद इंडिया गठबंधन के घटक दलों की बैठक हुई. बैठक के बाद कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता होंगे. कांग्रेस संसदीय दल के नेता ने प्रोटेम स्पीकर को चिट्ठी लिखकर जानकारी दी. बैठक में लोकसभा स्पीकर के मुद्दे पर भी चर्चा हुई है. इसके पहले कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में राहुल गांधी को प्रतिपक्ष का नेता बनाने का प्रस्ताव रखा गया था. कांग्रेस के कई नेताओं ने राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने की मांग की थी. अब राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में लिए गये प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है.

राहुल गांधी अपने राजनीतिक जीवन में पहली बार किसी संवैधानिक पद पर बैठेंगे. इस लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने दो लोकसभा सीट वायनाड और रायबरेली ने चुनाव लड़ा था और दोनों सीटों पर जीत हासिल की थी, लेकिन चुनाव परिणाम के ऐलान के बाद राहुल गांधी ने वायनाड लोकसभा की सीट छोड़ दी. कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और प्रियंका गांधी वायनाड लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगी.

इस बैठक में कांग्रेस सांसद और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन एवं कल्याण बनर्जी, समाजवादी के रामगोपाल यादव, डीएमके के टीआर बालू, आरजेडी के सुरेंद्र यादव, एनसीपी (एसपी) की सुप्रिया सुले, आरएसपी के एनके प्रेमचंद्रन, शिवसेना (UBT) के अरविंद सावंत, आरएलपी सांसद हनुमान बेनीवाल उपस्थित थे.

सोनिया गांधी ने प्रोटेम स्पीकर को लिखा पत्र

के सी वेणुगोपाल ने कहा कि कांंग्रेस संसदीय पार्टी की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रोटेम स्पीकर को पत्र लिखकर बताया कि राहुल गांधी लोकसभा में विपक्ष के नेता होंगे. उन्होंने कहा कि अन्य पदाधिकारियों के नामों का ऐलान बाद में किया जाएगा.

कांग्रेस ने यह फैसला 18 वीं लोकसभा के विशेष सत्र शुरू होने के दूसरे दिन लिया गया है. पिछले दो दिनों में लोकसभा के विशेष सत्र के दौरान नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई गई थी. मंगलवार को राहुल गांधी ने संविधान की किताब के साथ सांसद पद की शपथ ली थी. शपथ लेने के समय राहुल गांधी ने संविधान की प्रति लहराई थी और ‘जय हिंद, जय संविधान’ के नारे लगाए थे.

स्पीकर पर घमासान के बीच हुआ फैसला

वहीं, लोकसभा के विशेष सत्र के दूसरे दिन लोकसभा स्पीकर को लेकर एनडीए और इंडिया ब्लॉक के बीच जमकर घमासान मचा. सत्तारूढ़ दल ने लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष ओम बिरला को फिर से लोकसभा स्पीकर का उम्मीदवार बनाने का ऐलान कर दिया.

वहीं, विपक्ष ने लोकसभा में उपाध्यक्ष पद की मांग रखी. आरंभिक बातचीत के बाद सत्तारूढ़ दल और विपक्ष के बीच स्पीकर पद पर सहमति नहीं बन पाई है. दूसरी ओर, कांग्रेस की ओर से के सुरेश को स्पीकर पद का प्रत्याशी बनाने का ऐलान किया गया.

हालांकि कांग्रेस के प्रस्ताव पर एनसीपी और तृणमूल कांग्रेस की आरंभिक आपत्ति के बीच मंगलवार को शाम को इंडिया ब्लॉक के घटक दलों की बैठक हुई. इस बैठक में सर्वसम्मति से राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी.