France News:ओलंपिक से पहले फ्रांस के रेलवे नेटवर्क पर हमला, ढाई लाख लोगों पर असर

05:33 PM Jul 26, 2024 | zoomnews.in

France News: फ्रांस में ओलिंपिक गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी से करीब 10 घंटे पहले शुक्रवार सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर ट्रेन नेटवर्क पर हमला हुआ। कई रेलवे लाइनों पर तोड़फोड़ की गई और तारों को जला दिया गया। रेलवे लाइनों पर हमला किसने और क्यों किया इसकी जानकारी अब तक सामने नहीं आई है। फ्रांस की नेशनल रेलवे कंपनी SNCF के मुताबिक, हमले के आधे घंटे के अंदर पेरिस से आने-जाने वाली कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। कई ट्रेनें 90 मिनट तक देरी से चल रही हैं। हमले की वजह से आज करीब ढाई लाख यात्री प्रभावित हुए हैं। जबकि इस पूरे हफ्ते तक (28 जुलाई) करीब 8 लाख लोगों पर असर पड़ सकता है।

वहीं, PM गेब्रियल अट्टल ने हमले को ओलिंपिक में बाधा डालने की साजिश बताया है। पेरिस में रात 11 बजे ओलिंपिक गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी है। इसका आयोजन 26 जुलाई से लेकर 11 अगस्त तक किया जाएगा। खेलों के इस महाकुंभ में 206 देशों 10 हजार 500 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। भारत के 117 खिलाड़ी फ्रांस गए हैं।

ट्रेन नेटवर्क पर हुए हमले की जांच में जुटा पेरिस प्रशासन

पेरिस प्रशासन ट्रेन नेटवर्क पर हुए हमले की जांच में जुट गया है। फ्रांस में अपराध रोकने वाली एजेंसी JUNALCO ने बताया कि अपराधियों को SNCF साइट्स को नुकसान पहुंचाने के लिए 20 साल तक की सजा के साथ 3 लाख यूरो (3 करोड़ 27 लाख रुपए) तक का जुर्माना लग सकता है।

हजारों लोग फंसे रह गए

हमले और तोड़फोड़ के बाद एसएनसीएफ ने सभी यात्रियों से अपनी यात्रा स्थगित करने का आग्रह किया। क्षतिग्रस्त वस्तुएं के मरम्मत कार्य चल रहा था. लेकिन कम से कम सप्ताहांत के अंत तक यातायात गंभीर रूप से बाधित रहेगा। ट्रेनों को उनके प्रस्थान बिंदु पर वापस भेजा जा रहा है। इस घटना को लेकर तत्काल किसी की ओर से जिम्मेदारी नहीं ली गई है। इस बात का कोई संकेत नहीं मिला है कि हमले की यह कार्रवाई राजनीति से प्रेरित थी या नहीं। वहीं फ्रांस के परिवहन मंत्री पैट्रिस वर्गीटे ने गारे डु नॉर्ड में संवाददाताओं से कहा, "हर चीज हमें विश्वास दिलाती है कि ये आपराधिक कृत्य थे।"

विस्फोटकों का हुआ हमले में इस्तेमाल

फ्रांस के रेल नेटवर्क पर हुए हमले में विस्फोटकों का भी जमकर इस्तेमाल किया गया है। एसएनसीएफ ने कहा कि हमलों में विस्फोटक उपकरणों के इस्तेमाल से आग लगाकर अटलांटिक, उत्तरी और पूर्वी हाई-स्पीड लाइनों पर सिग्नलिंग प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया। एसएनसीएफ के प्रमुख जीन-पियरे फरांडो ने कहा कि फ्रांसीसी छुट्टियों के व्यस्त सप्ताहांत से पहले लगभग 800,000 यात्री प्रभावित हुए। मरम्मत के लिए हजारों रेल कर्मचारियों को तैनात किया गया है। मगर रेल नेटवर्क पर समन्वित हमले शुक्रवार को पेरिस के केंद्र में ओलंपिक उद्घाटन समारोह से पहले आशंका की भावना पैदा करेंगे।

फ्रांस को अस्थिर करना

पेरिस क्षेत्र के अध्यक्ष वैलेरी पेक्रेसे ने संवाददाताओं से कहा, "यह हमला कोई संयोग नहीं है, यह फ्रांस को अस्थिर करने का एक प्रयास है।" फ़्रांस इस आयोजन को सुरक्षित करने के लिए एक अभूतपूर्व शांतिकालीन सुरक्षा अभियान चला रहा है, जिसमें 45,000 से अधिक पुलिस, 10,000 सैनिक और 2,000 निजी सुरक्षा एजेंट तैनात हैं। इसको अलावा स्नाइपर भी छतों पर ड्रोन और हवा से निगरानी रखेंगे।

राजधानी को उद्घाटन समारोह के लिए बंद कर दिया गया है। देश में अन्य जगहों पर सुरक्षा हल्की है।

सीन नदी पर पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी

फ्रांस में पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी अनोखे अंदाज में होने वाली है. ओपनिंग सेरेमनी का पूरा कार्यक्रम एफिल टावर और सीन नदी पर होना है. इवेंट में 10500 एथलीट्स हिस्सा लेंगे. इसके अलावा हजारों दर्शक और गेस्ट इस इवेंट में शामिल होने हैं. 1896 में ओलंपिक खेलों की शुरुआत हुई थी, तब से अब तक ओपनिंग सेरेमनी का कार्यक्रम स्टेडियम में होता था. ये पहली बार है, जब इस कार्यक्रम को स्टेडियम के बाहर आयोजित किया जाएगा. लेकिन देखना होगा कि फ्रांस के रेल नेटवर्क पर किए गए इस हमले का ओपनिंग सेरेमनी पर कोई असर होगा या नहीं.