+

IMC 2024:एशिया के सबसे बड़े टेक इवेंट का शानदार आगाज, पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बात

IMC 2024: इंडिया मोबाइल कांग्रेस के 8वें संस्करण का आज यानी 15 अक्टूबर से आगाज हो गया है। पीएम मोदी ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्धाटन किया। इस दौरान Airtel

IMC 2024: इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) के 8वें संस्करण का आज से भव्य उद्घाटन हो गया। यह आयोजन दूरसंचार विभाग और COAI (सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया) के सहयोग से हो रहा है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मेगा टेक इवेंट का उद्घाटन किया, जिसमें केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी उपस्थित रहे। यह इवेंट भारत के तेजी से बढ़ते डिजिटल और टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर का प्रदर्शन करता है, जिसमें मोबाइल और ब्रॉडबैंड यूजर्स की बढ़ती संख्या, 5G नेटवर्क का तेजी से विस्तार और AI जैसे आधुनिक तकनीकी विकासों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

ITU-WTSA सम्मेलन की मेजबानी

IMC के साथ-साथ प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित ITU-WTSA (वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन स्टेंड्राइजेशन असेंबली) का भी उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम यूनाइटेड नेशन के अंतरराष्ट्रीय टेलीकम्युनिकेशन संघ (ITU) द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस असेंबली का उद्देश्य वैश्विक टेलीकॉम स्टैंडर्ड पर चर्चा और उसे आगे बढ़ाना है।

भारत में डिजिटल कनेक्टिविटी का विस्तार

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने IMC 2024 के मंच पर भारत के टेलीकॉम सेक्टर में हो रहे जबरदस्त बदलावों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि भारत में मोबाइल फोन और ब्रॉडबैंड की उपलब्धता के कारण देश का हर परिवार कई अहम सेवाओं तक पहुंच बना रहा है, जिनमें बैंकिंग, शिक्षा, और सरकारी योजनाएं शामिल हैं। उन्होंने यह भी बताया कि भारत में मोबाइल यूजर्स की संख्या 90 करोड़ से बढ़कर 116 करोड़ हो गई है। साथ ही, ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी (OFC) की पहुंच 11 मिलियन किलोमीटर से बढ़कर 41 मिलियन किलोमीटर तक हो गई है।

भारत बना सबसे तेज 5G रोलआउट करने वाला देश

5G तकनीक के तेज विस्तार का जिक्र करते हुए सिंधिया ने कहा कि भारत ने महज 21 महीनों में 98% जिलों और 90% गांवों में 5G सेवा उपलब्ध कराई है। इससे देश में डिजिटल पेमेंट और अन्य डिजिटल सेवाओं में जबरदस्त वृद्धि देखी जा रही है। UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) जैसी सेवाओं के चलते भारत में डिजिटल ट्रांजेक्शन की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।

टेलीकॉम कंपनियों का योगदान

IMC 2024 के दौरान, प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों के चेयरमैनों ने भी अपनी-अपनी योजनाओं और तकनीकी नवाचारों के बारे में जानकारी दी।

  • Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी ने भारत में डेटा सेंटर पॉलिसी और AI के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के बारे में सुझाव दिए।

  • Airtel के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने बताया कि एयरटेल देश का पहला टेलीकॉम ऑपरेटर बन गया है जिसने AI का इस्तेमाल करके फर्जी कॉल्स को ब्लॉक करने की तकनीक लॉन्च की है। लाखों फर्जी कॉल्स और मैसेज पहले ही एयरटेल के नेटवर्क पर रोके जा चुके हैं।

  • Vodafone-Idea (Vi) के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला ने भी फर्जी कॉल्स और मैसेजिंग को रोकने के लिए कंपनी के रोडमैप को प्रस्तुत किया और कहा कि इसके लिए Vi सरकार और रेगुलेटरी बॉडी के साथ मिलकर काम कर रही है।

प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन की मुख्य बातें

प्रधानमंत्री मोदी ने IMC 2024 के उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में भारत के टेलीकॉम और डिजिटल क्षेत्र में हो रही प्रगति की सराहना की। उन्होंने बताया कि भारत में 120 करोड़ मोबाइल यूजर्स और 95 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं, जो दुनिया के सबसे बड़े डिजिटल बाजारों में से एक है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि भारत दुनिया का 40% से अधिक रीयल टाइम डिजिटल ट्रांजेक्शन कर रहा है, जो डिजिटल कनेक्टिविटी के उपयोग में एक बड़ा मील का पत्थर है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने डिजिटल कनेक्टिविटी को "लास्ट माइल डिलीवरी" का एक प्रभावी टूल बना दिया है, जिससे सरकारी सेवाओं और योजनाओं की पहुंच देश के हर कोने तक हो गई है। उन्होंने IMC और WTSA जैसे इवेंट्स के संयोजन को महत्वपूर्ण बताया, जहां एक ओर WTSA का लक्ष्य वैश्विक टेलीकॉम स्टैंडर्ड्स पर काम करना है, वहीं IMC देश की डिजिटल सर्विसेज को मजबूत करने पर केंद्रित है।

निष्कर्ष

IMC 2024 न केवल एशिया का सबसे बड़ा टेक इवेंट है, बल्कि भारत के डिजिटल और टेलीकॉम क्षेत्र की अनूठी प्रगति का भी प्रतीक है। इस इवेंट में 5G, AI, और डेटा सुरक्षा जैसे प्रमुख विषयों पर चर्चा हो रही है, जो भारत को ग्लोबल टेक्नोलॉजी का अगुवा बना रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत तेजी से एक डिजिटल पावरहाउस के रूप में उभर रहा है, और IMC 2024 इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

facebook twitter