India vs Canada:जस्टिन ट्रूडो ने निज्जर के बाद अब भारत को चुनावों में भी घसीटा- लगाया ये आरोप

11:35 AM Jan 25, 2024 | zoomnews.in

India vs Canada: पिछले साल कनाडा ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्ता का आरोप लगाया था. वहीं, इस साल जस्टिन ट्रूडो के देश ने मोदी सरकार पर दो चुनावों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया है. कनाडा ने कहा कि वह अपने 2019 और 2021 के संघीय चुनावों के दौरान भारत की कथित संलिप्तता की जांच करने के लिए तैयार है. इस मामले में संघीय आयोग 29 जनवरी से जांच शुरू करेगा. आयोग की अंतरिम रिपोर्ट 3 मई को आने की उम्मीद है जबकि संघीय आयोग की फाइनल रिपोर्ट इस साल के अंत तक आ सकती है. दरअसल, यह पूरा मामला पिछले साल की एक रिपोर्ट के बाद सामने आया है, जिसमें कहा गया था कि ट्रूडो ने मीडिया में खुफिया दस्तावेजों के लीक होने के बाद इसकी जांच शुरू की थी.

इन दस्तावेजों में आरोप लगाया गया था कि चीन ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग की सरकार के प्रति सहानुभूति रखने वाले उम्मीदवारों का समर्थन करके कनाडा के चुनावों में हस्तक्षेप किया था. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को कनाडा के संघीय आयोग ने कहा कि वह इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की संलिप्तता जांच की जाएगी.

कनाडा के संघीय आयोग ने ट्रूडो सरकार से भी मांगा दस्तावेज

एक रिपोर्ट ने पुष्टि की है कि विदेशी हस्तक्षेप की जांच के लिए कनाडा के संघीय आयोग ने कहा है कि वह भारत द्वारा कथित हस्तक्षेप की जांच कर रहा है कि क्या भारत ने दो आम चुनावों (2019 और 2021) को प्रभावित करने में कोई भूमिका निभाई है? आयोग ने यह भी कहा कि उसने संघीय सरकार से ऐसे आरोपों से संबंधित दस्तावेज पेश करने को कहा है.

कनाडा ने भारत पर लगाया था निज्जर हत्याकांड का आरोप

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने पिछले साल सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का जिम्मेदार भारत को बताया था. उन्होंने 18 सिंतबर को कहा था कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत की संलिप्तता है. हम इसकी जांच करेंगे. हालांकि, भारत ने पीएम ट्रूडो के बयान को सिरे से खारिज कर दिया था. भारत ने कहा था कि ट्रूडो का बयान राजनीति से प्रेरित है. इस बयान के बाद भारत और कनाडा के रिश्तों में खटास आ गई थी. बता दें कि पिछले साल 18 जून को हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.