+

Jammu-Kashmir News:बडगाम में BSF जवानों को ले जा रही बस खाई में गिरी, 3 की मौत, 32 घायल

Jammu-Kashmir News: जम्मू-कश्मीर के बडगाम में भीषण हादसा हुआ है. बीएसएफ जवानों को ले जा रही बस बडगाम जिले में हादसे का शिकार हो गई. खाई में पलटने से 3 जवानों

Jammu-Kashmir News: जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में चुनाव ड्यूटी पर जा रही एक बीएसएफ जवानों की बस के दुर्घटनाग्रस्त होने की खबर ने सभी को झकझोर दिया है। ब्रेल वाटरहेल इलाके में हुई इस भीषण घटना में तीन जवानों की जान चली गई और 32 अन्य घायल हुए हैं, जिनमें से 6 की हालत गंभीर बताई जा रही है। घायलों को तुरंत एसडीएच खान साहिब और बडगाम के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

हादसे का विवरण

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, बस अचानक सड़क से फिसलकर खाई में गिर गई। हादसे के समय बस में कुल 35 जवान सवार थे। यह घटना दूसरे चरण के चुनाव ड्यूटी के लिए जवानों को ले जा रही थी। स्थानीय लोगों ने त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए मौके पर पहुंचकर घायलों की मदद की। पुलिस और अन्य स्थानीय अधिकारी भी तुरंत मौके पर पहुंच गए और फंसे हुए जवानों को निकालने में जुट गए।

जांच और प्रतिक्रिया

हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि अचानक बस कैसे फिसली। अधिकारियों का कहना है कि दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए पूरी तरह से जांच की जाएगी।

इस बीच, राजस्थान के जैसलमेर में भी बीएसएफ के तीन जवान फायरिंग रेंज में मोर्टार के फटने से घायल हो गए हैं। यह घटना उस वक्त हुई जब जवान प्रैक्टिस कर रहे थे, और उन्हें पोकरण के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पिछले हादसे और सुरक्षा चिंताएँ

हाल के दिनों में जम्मू-कश्मीर में बीएसएफ और सेना के जवानों के वाहनों के दुर्घटनाग्रस्त होने की घटनाएँ बढ़ी हैं। कुछ दिन पहले राजौरी में मंजाकोट इलाके में एक सेना का वाहन भी हादसे का शिकार हुआ था, जिसमें 6 जवान घायल हुए थे और एक लांसनायक शहीद हो गए थे।

इन घटनाओं ने सुरक्षा बलों की कार्यप्रणाली और सड़कों की सुरक्षा को लेकर गंभीर प्रश्न खड़े कर दिए हैं। विशेषकर जब जवान चुनाव ड्यूटी जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में लगे हों, तो उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना आवश्यक है।

निष्कर्ष

बडगाम का यह हादसा न केवल बीएसएफ के जवानों के लिए बल्कि पूरे देश के लिए एक बड़ी चिंता का विषय है। हमें उम्मीद है कि जांच में शीघ्रता दिखाई जाएगी और भविष्य में ऐसे हादसों को रोकने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे। घायल जवानों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

facebook twitter