Rajasthan:गणपति विसर्जन के दौरान डूबने से 5 की मौत

09:35 PM Sep 17, 2024 | zoomnews.in

राजस्थान में मंगलवार को गणपति विसर्जन के दौरान अलग-अलग हादसों में 5 लोगों की डूबने से मौत हो गई। पाली जिले के सोजत में जहां 3 लोग पानी में डूब गए तो वहीं प्रतापगढ़ के छोटीसादड़ी में दो भाई पानी में समा गए।


प्रतापगढ़ में दो भाई डूबे, तीसरा बचाने के लिए कूदा

प्रतापगढ़ के छोटी सादड़ी थाना क्षेत्र के बरवाड़ा गुर्जर गांव में मंगलवार को चचेरे 2 भाइयों की तलाई में डूबने से मौत हो गई। गांव में गणपति विसर्जन का कार्यक्रम चल रहा था। इस दौरान तीन भाई घर से गणपति लेकर विसर्जन के लिए गए थे। जहां पैर फिसलने से दो भाई शुभम और हिमांशु पानी में डूब गए। दोनों को बचाने के लिए तीसरा भाई भी तलाई में कूद गया, लेकिन बचा नहीं सका।


तीसरे भाई की हालत गंभीर

छोटी सादड़ी थाना अधिकारी अनिल देवल ने बताया- घटना दोपहर 3:30 बजे की है। गांव में रहने वाले चचेरे भाई हिमांशु (10), कृतेश (13) और शुभम (15) अपने दोस्तों के साथ गणपति विसर्जन के लिए घर से 400 मीटर दूर शिव मंदिर के पीछे स्थित तालाब (बरसाती नाला) पर गए थे।


इस दौरान दौरान शुभम और हिमांशु पैर फिसलने के कारण तालाब में गिर गए। उन्हें डूबता देख 13 साल का कृतेश बचाने के लिए कूदा। हादसे में हिमांशु और शुभम की मौत हो गई। वहीं कृतेश को अचेत हालत में लोगों ने निकाल लिया। कृतेश को छोटी सादड़ी हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां से उसे गंभीर हालत में उदयपुर रेफर किया गया है।


लोग बोले- विसर्जन के बाद तालाब में नहाने उतरे बच्चे

स्थानीय लोगों का कहना है कि गणपति विसर्जन के बाद तीनों बच्चे तालाब में नहाने के लिए उतर गए थे। जहां तीनों पानी में डूब गए। इस पर आसपास के लोगों ने तीनों को बाहर निकाला और छोटी सादड़ी अस्पताल पहुंचा।


जहां डॉक्टरों ने हिमांशु और शुभम को मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना के बाद पूरे गांव में गमगीन माहौल हो गया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।


गांव वालों ने बताया कि हिमांशु पांचवीं और शुभम 11वीं क्लास का स्टूडेंट था। कृतेश आठवीं क्लास में पढ़ता है। कृतेश की मां और दादी मजदूरी करती हैं। उसके पिता की कुछ समय पहले मौत हो चुकी है। वहीं शुभम के माता-पिता मजदूरी करते हैं। शुभम की एक छोटी बहन भी है।


पाली जिले के सोजत में विसर्जन के दौरान डूबे 3 युवक

पाली जिले के सोजत में गणपति विसर्जन के दौरान तीन युवकों की नदी में डूबने से मौत हो गई। हादसा मंगलवार शाम करीब 6 बजे सोजत कस्बे के पास मोरेश्वर महादेव की नदी में हुआ। हादसे के बाद पुलिस ने गोताखोरों की मदद से तीनों के शवों को बाहर निकाले।


फिलहाल शवों को सोजत अस्पताल की मॉर्च्युरी में रखवाया गया है।

सूचना के बाद पाली से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार शर्मा मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि हादसे में सोजत के नरसिंहपुरा इलाके मुकेश (27) पुत्र सोहनलाल गवारिया, छैलाराम (20) पुत्र रूपाराम गवारिया और जयकिशन (18) पुत्र भैराराम सरगरा मौत हो गई।


भाजपा नेता गोपाल सिंह खोखरा ने बताया- गांव की मोरेश्वर महादेव की नदी में बारिश के कारण भरपूर पानी आया हुआ है। नाड़ी काफी गहरी है। इसलिए जब यह लोग वहां पर गणपति विसर्जन करने आए तो ग्रामीणों ने यहां पर विसर्जन करने से मना किया था, लेकिन वे लोग माने नहीं और नाड़ी में विसर्जन करने लगे। इसी दौरान ये हादसा हो गया।