UP News:मेरठ में गिरा 2 मंजिला मकान, 10 से ज्यादा लोग मलबे में दबे

09:01 PM Sep 14, 2024 | zoomnews.in

UP News: यूपी के मेरठ में एक गंभीर हादसा सामने आया है, जिसमें 10 लोगों के घायल होने की खबर है। जानकारी के अनुसार, मेरठ की जाकिर कॉलोनी में गली नंबर 6 के पास एक तीन मंजिला मकान अचानक भरभरा कर गिर गया। इस घटना में आठ से दस लोगों के मकान के मलबे के नीचे दबे होने की आशंका जताई जा रही है। स्थानीय प्रशासन और राहत एजेंसियों द्वारा बचाव कार्य तेजी से चलाया जा रहा है, लेकिन बढ़ते अंधेरे और हल्की बारिश की वजह से राहत कार्य में कठिनाई आ रही है।

घटना की जानकारी मिलने के बाद जिलाधिकारी और अन्य आलाधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। फायर विभाग समेत अन्य विभागों की टीमें भी राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। हालांकि, मकान के आसपास की संकरी गलियों की वजह से बड़ी मशीनें राहत कार्य में प्रभावी ढंग से नहीं पहुंच पा रही हैं, जिससे कार्य में और समस्याएँ उत्पन्न हो रही हैं। स्थानीय लोगों का जमावड़ा भी बढ़ गया है, जो राहत कार्य में बाधा डाल रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हस्तक्षेप

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस हादसे का तुरंत संज्ञान लेते हुए घायल व्यक्तियों को अस्पताल पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को राहत कार्य में तेजी लाने का आदेश दिया और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। सीएम योगी ने स्थिति की मॉनिटरिंग भी स्वयं की है, जिससे यह स्पष्ट होता है कि इस मुद्दे पर उच्चतम स्तर की सतर्कता बरती जा रही है।

घटना की स्थिति और राहत कार्य

मकान का मालिक नफ्फो अलाउद्दीन है, और मकान के नीचे एक डेयरी चल रही थी। मेरठ संभाग की कमिश्नर सेल्वा कुमारी ने कहा, "ज़ाकिर कॉलोनी में इमारत गिरने से आठ से दस लोग दबे हुए हैं। पुलिस और दमकल अधिकारी बचाव अभियान चला रहे हैं, और सेना, एनडीआरएफ, तथा एसडीआरएफ की टीमों को भी सूचित कर दिया गया है।"

मेरठ के एडीजी डीके ठाकुर ने कहा कि हादसे में आठ लोगों के दबे होने की संभावना जताई जा रही है। अमरोहा और सहारनपुर से एसडीआरएफ की टीमों को बुलाया गया है, और मुख्यमंत्री स्वयं राहत और बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं।

इस घटनाक्रम में पूरी उम्मीद है कि राहत कार्य जल्द ही पूरा होगा और सभी प्रभावित लोगों को सुरक्षित निकाला जा सकेगा।