Rishabh Pant News:टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में पंत को क्यों नहीं मिली एंट्री, कहीं ये वजह तो नहीं!

10:32 PM Aug 02, 2024 | zoomnews.in

Rishabh Pant News: भारत और श्रीलंका के बीच टी20 के बाद अब वनडे सीरीज शुरू हो चुकी है। पहला मुकाबला कोलंंबो में है। इस बीच जब आज कप्तान रोहित शर्मा टॉस के लिए आए और उन्होंने अपनी प्लेइंग इलेवन बताई तो सभी चौंक से गए। इसकी वजह ये थी कि मुकाबले से ऋषभ पंत बाहर थे। उनकी लंबे समय बाद वनडे टीम में वापसी हुई है, वहीं टीम में होने के बाद भी नहीं खेल रहे हैं, ये ताज्जुब की बात है। लेकिन आखिर ऐसी क्या वजह रही होगी कि पंत को बाहर बैठाया गया है। इसको लेकर रोहित शर्मा ने कुछ बताया तो नहीं है, लेकिन तमाम तरह के कयास जरूर लगाए जा रहे हैं। 

ऋषभ पंत नहीं, केएल राहुल कर रहे कीपिंग

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच की प्लेइंग-11 का ऐलान किया तो उसमें ऋषभ पंत का नाम नहीं दिखा। केएल राहुल वनडे फॉर्मेट में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम की पहली पसंद हैं, लेकिन माना जा रहा था कि पंत की वनडे टीम में वापसी होगी, क्योंकि वो बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और स्पेशलिस्ट विकेटकीपर भी हैं। लेकिन टीम इंडिया को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल और ऋषभ पंत के बीच एक खिलाड़ी को चुनना था। ये टीम के लिए काफी मुश्किल फैसला था लेकिन अंत में फैसला केएल राहुल के हक में हुआ। हमने यानी इंडिया टीवी ने जब पहले मैच की प्लेइंग इलेवन के बारे में बात की थी, तब भी यही कहा था कि केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत में से किन्हीं दो ​खिलाड़ियों को ही प्लेइंग इलेवन में मौक मिलेगा और आज टॉस के वक्त हुआ भी ऐसा ही कुछ। 

बाएं हाथ के और भी बल्लेबाज आज की प्लेइंग इलेवन में 

इस बीच ऋषभ पंत को बाहर करने का कोई खास कारण तो नजर नहीं आया, लेकिन मुमकिन है कि मिडिल ऑर्डर में बैटिंग कॉम्बिनेशन एक बड़ी वजह हो सकती है। दरअसल मिडिल ऑर्डर में बाएं हाथ के बल्लेबाज शिवम दुबे, अक्षर पटेल और वॉशिंगटन सुंदर हैं। ऐसे में अगर पंत भी मिडिल ऑर्डर में होते तो टीम इंडिया का संतुलन बिगड़ सकता था।साथ ही आईपीएल और टी20 विश्व कप खेलने के बावजूद ऋषभ पंत की फिटनेस पर सस्पेंस बना हुआ है। सीरीज से पहले कई बार ये सवाल उठ चुका है कि क्या ऋषभ पंत एक्सीडेंट के बाद वनडे फॉर्मेट खेलने के लिए तैयार हैं। पंत को वनडे मैच खेले करीब-करीब 2 साल होने वाले हैं।

ऋषभ पंत की फिटनेस पर भी हो रही होगी चर्चा 

ऋषभ पंत ने वापसी के बाद जो मुकाबले खेले हैं, वो सारे 20 ओवर के ही हैं। चाहे वो आईपीएल रहा हो या फिर टी20 वर्ल्ड कप। लेकिन वनडे 50 ओवर का मुकाबला होता है। इसमें खेलना कोई आसान काम नहीं है। ऐसे में हो सकता है कि उनकी फिटनेस की पूरी तरह से जांच चल रही हो और जब हरी झंडी मिल जाए तो ही आखिरी फैसला लिया जाए। क्योंकि ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी को लेकर कोई रिस्क भी नहीं लिया जा सकता। वे बड़े मैच के बड़े खिलाड़ी ये खुद उन्होंने कई बार साबित भी किया है। अब देखना ये दिलचस्प होगा कि सीरीज के बाकी जो दो मैच बचे हैं, उसमें ऋषभ पंत को प्लेइंग इलेवन में लिया जाता है कि वहां भी उन्हें बाहर ही बैठना पड़ेगा।