Mumbai News:देश का सबसे लंबा Sea Bridge कहां बना है? इस तारीख को होगा शुरू

02:24 PM Jan 04, 2024 | zoomnews.in

Mumbai News: देश का सबसे लंबा समुद्र से गुजरने वाला ब्रिज तैयार हो गया है. इसका उद्घाटन 12 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. पहले इस ब्रिज का उद्घाटन 25 दिसंबर को देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन पर होना था, लेकिन ब्रिज का काम पूरा नहीं होने की वजह से उद्घाटन टाल दिया गया. आपको बता दें समुद्र से होकर गुजरने वाले इस ब्रिज का निर्माण कार्य 2018 में शुरू हुआ था, जिसे 4.5 साल में पूरा होना था, लेकिन कोविड-19 महामारी की वजह से इसके पूरा होने में 8 महीने अधिक लगे.

किस महानगर में बना है ये ब्रिज

देश का सबसे लंबा समुद्र से गुजरने वाला ब्रिज मुंबई में तैयार हुआ है, इस ब्रिज की कुल लंबाई 21.8 किमी है, जिसमें से 16.5 किमी ब्रिज समुद्र में से होकर गुजरता है. इस ब्रिज का नाम मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक है जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी 2024 को करेंगे.

कहां से कहां को जोड़ेगा ये ब्रिज

देश का सबसे लंबा समुद्री पुल राष्ट्रीय राजमार्ग 4B पर सेवरी से शुरू होगा और शिवाजी नगर, जस्सी और चिरले में इंटरचेंज होगा. यह ब्रिज आने वाले दिनों में मुंबई पुणे एक्सप्रेसवे से भी जोड़ा जाएगा. इस ब्रिज का 5.5 किमी का हिस्सा जमीन पर है. वहीं बीते कई दिनों से इस ब्रिज की टेस्टिंग चल रही है जो की सफल रही है.

मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक की खासियत

इस ब्रिज का 16.5 किमी का हिस्सा समुद्र में से होकमुंर गुजरता है और 5.5 किमी का हिस्सा जमीन पर से गुजरता है. मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक ब्रिज 6 लेन का है, जिसमें से 3 लेन आने और 3 लेन जाने के लिए होगी. इस ब्रिज पर 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से वाहन दौड़ सकेंगे. साथ ही रोजाना 70 हजार से ज्यादा वाहन इसपर से गुजर सकेंगे. इस ब्रिज की कुल लागत 17,843 करोड़ रुपये है और इसपर निगरानी के लिए आर्टिफिशियल इटेंलीजेंस से लैस कैमरा लगाए गए हैं, जो वाहनों की जानकारी और उन्हें कंट्रोल करने में मदद करेंगे.